जानलेवा बनी 20 करोड़ रुपये से बनी सड़क

करीब 11 किलोमीटर तक बेवा-भड़रिया मार्ग जानलेवा बन चुका है। इस सड़क पर एक वर्ष पहले 20 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। फिर भी कदम-कदम पर गड्ढे हैं। तीन माह में सात मौतें हो चुकी हैं लेकिन जिम्मेदार सो रहे। कोई पूछने वाला तक नहीं है।

JagranMon, 20 Sep 2021 10:58 PM (IST)
जानलेवा बनी 20 करोड़ रुपये से बनी सड़क

सिद्धार्थनगर : करीब 11 किलोमीटर तक बेवा-भड़रिया मार्ग जानलेवा बन चुका है। इस सड़क पर एक वर्ष पहले 20 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। फिर भी कदम-कदम पर गड्ढे हैं। तीन माह में सात मौतें हो चुकी हैं, लेकिन जिम्मेदार सो रहे। कोई पूछने वाला तक नहीं है। अब तो इसकी गिट्टियां उखड़ने लगी हैं। जिसका खामियाजा राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है।

सड़क के निर्माण में ही मानक की धज्जियां उड़ाई गई हैं। कार्यदायी संस्था लोनिवि है। ठेकेदार हैं उपेंद्र प्रताप सिंह। चार जेई संजय श्रीवास्तव, अवनीश चौधरी, रवि प्रकाश और अरविद यादव की निगरानी में इसका निर्माण हुआ है। इसकी क्षमता 30 टन है। अधिशासी अभियंता राजेश कुमार थे। जिनका कुछ माह पहले स्थानांतरण हो गया है। सड़क निर्माण में मानक किस तरह दरकिनार किया गया, इसका अंदाजा सड़क की हालत देख कर लगाया जा सकता है। वाहनों में ब्रेक लगाने से गिट्टियां सड़क छोड़कर किनारे इकठ्ठा हो रही हैं। जब इसकी शिकायत आईजीआरएस पर की गई तो विभाग यह मानने को तैयार नहीं हुआ कि सड़क गुणवत्ता विहीन बनी है और रिपोर्ट अपने हिसाब से लगा दी। ठीकेदार ने धंसी सड़क को जेसीबी मशीन से जगह-जगह खोदाई कराकर तीन बार पैचिग कराई, मगर स्थिति वैसी की वैसी है। दोबारा मशीन से बेवां से लेकर भड़रिया के बीच खोदाई कर दिया, करीब पांच माह बीत जाने के बाद भी सड़क की पैचिग नहीं की गई। जिससे आए दिन दुर्घटनाओं में इजाफा हो रहा है।

--

सड़क दुर्घटना इनकी हुई मौत

17 मार्च को बयारा पंप के पास दो मोटरसाइकिल की आमने सामने की टक्कर में 60 वर्षीय तुलाराम निवासी सोनकर डुमरियागंज की मौत हो गई। तीन जून को खुनखुन चौराहे पर तीन की मौत हुई। 17 जुलाई को 19 वर्षीय सुनील निवासी हसुड़ी इटवा की मौत हुई है। एक अगस्त को धनखरपुर भड़रिया के बीच 53 वर्षीय निजामुद्दीन निवासी लक्ष्मणपुर श्रावस्ती, 15 अगस्त को असाधरपुर चौराहे पर डीसीएम से मोटरसाइकिल की टक्कर में 35 वर्षीय विकास निवासी सिसवनिया महराजगंज की मौत हो गई।

लोनिवि बांसी के अधिशासी अभियंता विवेक कुमार राय ने कहा कि बेंवा से भड़रिया मार्ग का निर्माण राज्य निधि योजना से कराया गया है। बारिश के चलते सड़क क्षतिग्रस्त हुई है। पुन: सड़क बनवाने के लिए मुख्य अभियंता कार्यालय को आगणन भेजा गया है। सड़क अभी अपूर्ण है। अभी इसका एमबी नहीं हो सका है।

डुमरियागंज विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि सड़क खराब होने की जानकारी है। इस मार्ग पर मैं लगभग रोज आता जाता हूं। मेरे विधान सभा का हिस्सा है और मेरी निगाह में है। इसको ठीक कराने के लिए जिम्मेदारों के पेंच कसे गए हैं। मौसम की खराबी के कारण कार्य रुका है। ठीक होते ही मार्ग को दुरूस्त किया जाएगा। सड़क को मानक के अनुरूप कराए बिना भुगतान नहीं होने दिया जाएगा। पीएम आवास के नाम पर वसूली करने वाले पर होगी कार्रवाई

सिद्धार्थनगर: अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत कपिलवस्तु जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि पीएम आवास की किस्त दिलाने के नाम पर वसूली करने की शिकायत मिल रही है। ऐसे लोगों की तलाश की जा रही है। अगर किसी की संलिप्तता मिलेगी तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नगर पंचायत कपिलवस्तु में पीएम आवास के पात्र 3749 लोगो के प्रपत्र स्वीकृत किए गए हैं। इसके सापेक्ष 435 का प्रथम किस्त जारी कर दिया गया है। 2920 की सूची तैयार करवाने के बाद संबंधित विभाग को भेजा गया है। अगर कोई किस्त दिलाने के नाम पर धन की मांग करता है तो उसकी जानकारी नगर पंचायत कार्यालय को दी जाए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.