सिद्धार्थनगर के विकास में होगी सिविवि की महती भूमिका : प्रो. केवी राजू

कुलपति प्रो. हरि बहादुर श्रीवास्तव ने कहा कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद से विवि की रैंकिग को बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। विज्ञान संकाय को शीघ्र शुरू कराया जाएगा। रोजगारपरक पाठ्यक्रम संचालित करवाना प्राथमिकता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:57 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:57 AM (IST)
सिद्धार्थनगर के विकास में होगी सिविवि की महती भूमिका : प्रो. केवी राजू
सिद्धार्थनगर के विकास में होगी सिविवि की महती भूमिका : प्रो. केवी राजू

सिद्धार्थनगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आर्थिक सलाहकार प्रो. केवी राजू ने रविवार को कहा कि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की जिले के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। नेपाल सीमा पर स्थित होने के कारण इसका महत्व बढ़ जाता है। विवि की रैंकिग को बढ़ाने के विभिन्न पहलुओं की संभावनाओं को तलाशने का प्रयास किया जाए। यह आकांक्षी जनपद है, इसलिए शिक्षण संस्थान के उत्थान के लिए योजना तैयार की जाएगी।

उन्होंने यह बातें सिद्धार्थ विश्वविद्यालय सभागार में शिक्षकों के साथ हुई बैठक में कहीं। वह एक दिवसीय कपिलवस्तु के दौरे पर आए थे। सिविवि में दो बैठक की। कपिलवस्तु स्तूप का भी अवलोकन किया। बौद्ध संग्रहालय भी देखा। कहा कि यह क्षेत्र टूरिज्म का बड़ा केंद्र हो सकता है। गौतम बुद्ध के जीवन से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण स्मृतियां यहां उपलब्ध हैं। सिविवि को इसके लिए कार्य करना होगा। विकास की संभावना आधारित सस्टेनेबल डेवलपमेंट आफ सिद्धार्थनगर के नाम से 31 अध्यायों में विभाजित पुस्तक का प्रकाशन नवंबर तक किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध केंद्र की ओर से बौद्धिज्म व हिदूज्म शीर्षक पर भी एक पुस्तक प्रकाशित होगी। भारत की ज्ञान परंपरा पर भी पुस्तक लिखी जाएगी। चौथी किताब शिक्षा से संबंधित होगी। यह सभी पुस्तकें अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रकाशन में प्रकाशित कराई जाएंगी। उच्च शिक्षण संस्थान को शिक्षा के साथ समाज के प्रति जवाबदेही एवं उत्तरदायित्व को भी सुनिश्चित करना होगा। शोध और ज्ञान कौशल के माध्यम से शिक्षक समाज को दिशा देने के साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का भी अवसर प्रदान कर सकते हैं। कुलपति प्रो. हरि बहादुर श्रीवास्तव ने कहा कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद से विवि की रैंकिग को बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। विज्ञान संकाय को शीघ्र शुरू कराया जाएगा। रोजगारपरक पाठ्यक्रम संचालित करवाना प्राथमिकता है। कुलपति ने, जमीन उपलब्ध कराने व विवि अनुदान आयोग के मानक के अनुरूप चार के स्थान पर सात शिक्षक के पद का सृजन कराने, मुख्यालय से परिसर तक नियमित रोडवेज बस के संचालन कराने की मांग की। कुलसचिव राकेश कुमार, वित्त अधिकारी अजय सोनकर, अंतरराष्ट्रीय बौद्ध केंद्र के कार्याधिकारी प्रो. सुशील तिवारी, डीन कला संकाय प्रो. हरीश कुमार शर्मा, वाणिज्य संकाय प्रो. दीपक बाबू, डा. नीता यादव, डा. अविनाश प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

सिविवि में एनसीसी कैडेट चयनित

सिद्धार्थनगर : सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में रविवार को एनसीसी कैडेट चयन प्रक्रिया हुई। 46 बटालियन एनसीसी गोरखपुर के अधिकारी व कर्मचारियों की निगरानी में चयन प्रक्रिया पूरी की गई। सिविवि के एनसीसी आफिसर डा. प्रज्ञेश नाथ त्रिपाठी ने बताया कि प्रथम व तृतीय वर्ष कैडेट के लिए 125 छात्र व छात्राओं ने शारीरिक व लिखित परीक्षा दी है। वरुण पाठक, अजय सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी