हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही पात्रों को मिलेगा खाद्यान्न

अब राशन की दुकानों पर पात्रों को हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही खाद्यान्न दिया जाएगा। पात्र गृहस्थी व अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए शासन की ओर से गाइड लाइन जारी की गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो खाद्यान्न मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:26 PM (IST)
हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही पात्रों को मिलेगा खाद्यान्न
हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही पात्रों को मिलेगा खाद्यान्न

सिद्धार्थनगर : अब राशन की दुकानों पर पात्रों को हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही खाद्यान्न दिया जाएगा। पात्र गृहस्थी व अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए शासन की ओर से गाइड लाइन जारी की गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो खाद्यान्न मिलेगा। जिसमें तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया जाएगा। अन्त्योदय पात्रों को प्रति कार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा, जिसमें 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल होगा। वितरण का प्रथम चरण पांच से 14 मई तक होगा। वितरण की पारदर्शिता व नियम का पालन कराने के लिए प्रशासन की ओर से टीम गठित की गई है।

राशन की दुकान पर ई-पाश मशीन पर पात्रों का फिगर प्रिट लगाना आवश्यक है। संक्रमण को देखते हुए शासन ने कड़े नियम बनाए हैं। दुकान में सामान लेने के लिए एक बार में पांच लोग ही जा सकेंगे। इनके बाहर निकलने के बाद ही दूसरे पात्र को प्रवेश पा सकेंगे। पात्रों को फिगर प्रिट लगाने से पहले हाथ को सैनिटाइज कराना होगा। साबुन से हाथ साफ करने की भी व्यवस्था राशन की दुकान पर होगी। टीम क्षेत्र में दौरा करके दुकानों का निरीक्षण करेगी। अगर किसी दुकान पर सैनिटाइजर व पानी-साबुन नहीं मिलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी। जिला पूर्ति अधिकारी बृजेश मिश्रा ने बताया कि सभी लाइसेंसी दुकानदारों को खाद्यान्न का उठान करने के लिए निर्देशित किया गया है। शासन की ओर से मिल रहे दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

दूसरे चरण में मिलेगा निश्शुल्क राशन

पहले चरण में वितरित होने वाले खाद्यान्न का उपभोक्ता को निर्धारित मूल्य चुकता करना होगा। वितरण का दूसरा चरण 20 मई से शुरू होगा। इस चरण में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पात्रों को पांच किलो राशन दिया जाएगा। जिसमें तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल निश्शुल्क मिलेगा।

3.50 लाख हैं पात्र गृहस्थी कार्डधारक

जिले में पात्र गृहस्थी कार्डधारकों की संख्या 3.50 लाख है। जबकि विभाग की ओर से 82510 लोगों को अन्त्योदय कार्ड जारी किया गया है। राशन की दुकानों से इन्हीं कार्डधारकों को राशन दिया जाएगा। बृजलाल ने आक्सीजन के लिए सांसद निधि से दिए एक करोड़ सिद्धार्थनगर: कोरोना संक्रमण से मौतों को रोकने के लिए आक्सीजन प्लांट की जरूरत है। इसके लिए पूर्व डायरेक्टर जनरल आफ पुलिस उत्तर प्रदेश एवं राज्य सभा सदस्य आइपीएस बृजलाल ने जिलाधिकारी दीपक मीणा को पत्र लिखकर अपने सांसद निधि से एक करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। बृजलाल ने कहा कि मैंने महामारी के संबंध में डीएम के साथ बैठक की थी। जानकारी मिली थी कि जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट नहीं है। यह जिला भारत-नेपाल की सीमा पर स्थित है। अत्यंत पिछड़ा है। स्वास्थ्य सेवाओं की सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि डीएम और सीडीओ दोनों से मैंने अपेक्षा की है कि आक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया अतिशीघ्र शुरू की जाय, जिससे मरीजों को आक्सीजन की भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। आम जनमानस का अपील करते हुए बृजलाल ने कहा कि महामारी के नियंत्रण हेतु समाज के हर व्यक्ति का सहयोग अति आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति को डाक्टरों, पुलिस, पैरामेडिक्स और सफाई कर्मी को सहयोग प्रदान करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी