संक्रमितों से रोज पूछे जाएं कुशलक्षेम : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

कोरोना संक्रमण में बांसी ब्लाक से संबंधित स्वास्थ्य विभाग की क्या प्रगति है इसकी तहकीकात करने के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश ने सोमवार को बसंतपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। कोरोना संक्रमितों से प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग की टीम बात करती रहे कुशलक्षेम पूछते रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 10:25 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 10:25 PM (IST)
संक्रमितों से रोज पूछे जाएं कुशलक्षेम : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट
संक्रमितों से रोज पूछे जाएं कुशलक्षेम : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

सिद्धार्थनगर : कोरोना संक्रमण में बांसी ब्लाक से संबंधित स्वास्थ्य विभाग की क्या प्रगति है इसकी तहकीकात करने के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश ने सोमवार को बसंतपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। कोरोना संक्रमितों से प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग की टीम बात करती रहे, कुशलक्षेम पूछते रहे।

सीएचसी अधीक्षक राजीव रंजन से ज्वाइंट बांसी ब्लाक में अभी कुल कितने संक्रमित होम आइसोलेशन में है इसकी जानकारी लेने के बाद उनसे कब कब बात की गई इसके विषय में पूछताछ किया। कहा उन्हें पांच दिनों की दवाई के साथ जो किट दी जाती है उसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। वर्तमान में ब्लाक में कुल 18 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने ब्लाक क्षेत्र में बनाए गए कुल 12 टीकाकरण सेंटरों के विषय में जानकारी लिया। कितने लोगों को टीका लगाया गया रजिस्टर से उसका खुद मिलान किया। साथ ही कहा कि शासन से जारी नई गाइड लाइन के मुताबिक अब पहला टीका लगने के 84 दिन बाद ही दूसरा डोज टीके का दिया जाएगा। इसके लिए क्या तैयारियां की गई इस संबंध में भी अधीक्षक से गहनता से पूछताछ किया। उनके सामने ही आठ से दस लोग जो पहला टीका लगवाए थे वह पूर्व में बताए गए समय अनुसार टीका लगवाने जब पहुंचे तो नई गाइड लाइन के कारण उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। कोरोना संदिग्धों की कर ली पहचान, नहीं कराई जांच सिद्धार्थनगर : कोरोना संदिग्धों की पहचान के लिए घर-घर सर्वे कराया गया। शोहरतगढ़ तहसील में 126 संदिग्ध रोगियों से कोरोना से जुड़े लक्षण पाए गए, पर किसी की जांच नहीं कराई गई। जिम्मेदार एलटी की कमी का बहाना बनाकर पल्ला झाड़ ले रहे हैं। जबकि बढ़नी पीएचसी क्षेत्र के 358 लोगों की पहचान हुई थी। जिम्मेदार यहां जांच में दो लोग संक्रमित पाए गए।

तहसील क्षेत्र के गांवों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। शासन के निर्देश पर गांवों में सर्वे भी कराया गया है। एक सप्ताह बीत जाने के बाद अभी तक सर्दी, खांसी, बुखार से ग्रस्त मिले। इन्हें संदिग्ध मानते हुए विभाग ने जल्द कोविड जांच कराने का आवश्यक दिया। बावजूद इसके अभी तक जांच नहीं हो पाई।

बढ़नी पीएचसी प्रभारी डा. एसके पटेल के मुताबिक सभी संदिग्धों की जांच कराई जा चुकी है। इनमें दो लोग पाजिटिव पाए गए हैं। वहीं शोहरतगढ़ सीएचसी प्रभारी डा. पंकज वर्मा का कहना है कि लैब टेक्नीशियन न होने के कारण जांच नहीं हो पा रही थी। टीम लगा कर अब सभी की जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी