एंटीजन किट से जांच रिपोर्ट में फर्जीवाड़ा की आशंका

जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उसका बाजार और तिलौली- मिठवल में एंटीजन किट से जांच की फर्जी रिपोर्ट तैयार करने की आशंका जताई जा रहा है। इस आशंका को लेकर सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने दोनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के रिकार्ड जब्त करा लिए हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. डीके चौधरी को जांच सौंपी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:24 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:24 PM (IST)
एंटीजन किट से जांच रिपोर्ट में फर्जीवाड़ा की आशंका
एंटीजन किट से जांच रिपोर्ट में फर्जीवाड़ा की आशंका

सिद्धार्थनगर : जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उसका बाजार और तिलौली- मिठवल में एंटीजन किट से जांच की फर्जी रिपोर्ट तैयार करने की आशंका जताई जा रहा है। इस आशंका को लेकर सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने दोनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के रिकार्ड जब्त करा लिए हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. डीके चौधरी को जांच सौंपी गई है। एक सप्ताह में जांच पूरी करनी होगी।

सीएचसी उसका बाजार के अभिलेखों में कोरोना जांच के लिए एंटीजन किट की प्राप्ति, उपयोग व अवशेष संख्या में कोई अनियमितता सामने नहीं आया है। अधीक्षक डा. अविनाश चौधरी के अनुसार इस वर्ष पांच अप्रैल के बाद से आठ हजार से अधिक जांच किट प्राप्त हुए। इतना ही कोरोना जांच करना पंजिका में दर्ज है। पांच हजार से अधिक जांच किट अस्पताल के स्टाक में अभी भी उपलब्ध है। इसकी पूरी संभावना है कि अस्पताल की पंजिका में कुछ ऐसे नामों को दर्ज किया गया हो जिनका वास्तविक रूप से जांच ही न हुआ हो। कुछ नाम कई बार रिपीट भी हो सकते हैं। बहरहाल यह तथ्य गहराई से जांच के बाद ही पुख्ता हो सकते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तिलौली-मिठवल में एक मार्च से लेकर दो जून तक कुल 7920 किट प्राप्त हुए हैं। इसमें से सौ किट बांसी के बसंतपुर सीएचसी व शेष जिला अस्पताल से मिले हैं। लैब टेक्नीशियन राम अवध उपाध्याय के अनुसार उनके लागबुक में 264 किट उपलब्ध भी बता रहा है। उपभोग के बारे में कोई रिकार्ड नहीं। तीन माह में कितने लोगों की जांच हुई। जांच किट कौन लाया। जांच किए गए लोगों का कोई रिकार्ड के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसकी सब जानकारी ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर कुशल टंडन से मिल पाएगी। जबकि टंडन ने कहा कि टेस्ट करने जाने वाली टीम के पास से ही मिलेगी। मतलब साफ है कि अस्पताल में इसका कोई ब्योरा नहीं रखा गया। इस मामले में सीएचसी अधीक्षक डा. बृजेश शुक्ला ने कुछ बताने से इन्कार कर दिया।

तीन स्वास्थ्यकर्मियों की होगी सेवा समाप्त

उसका बाजार में तैनात लैब टेक्नीशियन मुख्तार अली, लैब असिस्टेंट शिव शंकर चौधरी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिठवल के लैब टेक्नीशियन ओमकार त्रिपाठी की सेवा समाप्ति हो सकती है। यह तीनों संविदाकर्मी हैं। इनके साथ अन्य स्वास्थ्यकर्मी विनोद कुमार त्रिपाठी निलंबित किए जा चुके हैं। इन चारों को जेल भेजा जा चुका है। इन्होंने पहले उसका बाजार से एक हजार किट गायब किए गए उसके बाद मिठवल से दो हजार किट की हेराफेरी और कालाबाजारी में अन्य के कनेक्शन भी खंगाले जा रहे हैं। नेटवर्क के अन्य जगहों पर भी होने की संभावना जताई जा रही है।

सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने कहा कि यह प्रकरण बहुत गंभीर है। उसका बाजार एवं तिलौली-मिठवल के सीएचसी से रजिस्टर सुरक्षित कर लिए गए हैं। जांच रिपोर्ट पर संदेह को लेकर ही जिले के अन्य सभी सीएचसी के प्रभारियों को किट के प्रयोग का भौतिक सत्यापन कराने के लिए कहा गया है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. डीके चौधरी को जांच सौंपी गई है, दोनों चिकित्साधिकारियों को इन्हें पूरा सहयोग करने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी