मान्यता के लिए पूरे करने होंगे मानक

सिद्धार्थनगर पीएम नरेंद्र मोदी अब 30 जुलाई को जनपद में नहीं आएंगे। इसका कारण स्वशासी मेडिकल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:10 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:10 AM (IST)
मान्यता के लिए पूरे करने होंगे मानक
मान्यता के लिए पूरे करने होंगे मानक

सिद्धार्थनगर: पीएम नरेंद्र मोदी अब 30 जुलाई को जनपद में नहीं आएंगे। इसका कारण स्वशासी मेडिकल कालेज की मान्यता न मिलना है। हालांकि एनएमसी (नेशनल मेडिकल काउंसिल) की टीम कालेज की जांच के लिए जल्द आने वाली है। इसकी जांच के बाद रिपोर्ट सकारात्मक मिलने पर मेडिकल कालेज की मान्यता मिलेगी। मान्यता मिलने के बाद पीएम इसके उद्घाटन के लिए आएंगे। उम्मीद है कि यह प्रक्रिया माह के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। फिलहाल मान्यता पाने के लिए अभी 29 संकाय सदस्य, 18 सीनियर रेजीडेंट और दो जूनियर रेजीडेंट की जरूरत है। इसके अलावा इलाज एवं जांच में प्रयोग होने वाले उपकरण व चार तरह के फर्नीचर शामिल है।

मेडिकल कालेज चालू होने की प्रक्रिया में है। ओपीडी संयुक्त जिला अस्पताल की बिल्डिग में संचालित है। संयुक्त जिला अस्पताल को मेडिकल कालेज में मर्ज कर दिया गया है। सभी चिकित्सक व अन्य स्टाफ मेडिकल कालेज के अधीन कार्य करना शुरू कर चुके हैं। कालेज प्रशासन जल्द मान्यता लेने के लिए प्रयासरत है।

.....

यह है मानक

मेडिकल कालेज के लिए 340 बेड का अस्पताल संचालित होना जरूरी है। क्लीनिकल, स्पेशियालिटी अस्पताल, मरीजों की संख्या के आधार पर अनुपातिक बेड का होना, बुनियादी ढ़ाचा, शिक्षक व अन्य मानव संसाधन का होना जरूरी है। वर्तमान में 180 बेड का संचालन जिला अस्पताल में हो रहा है। जबकि 100 बेड का एमसीएच विग बनकर तैयार है। वहीं तीन सौ बेड के अस्पताल के लिए निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

--

कालेज की मान्यता के लिए जो भी मानक है उसे पूरा किया जा रहा है। अगले सप्ताह तक टीम निरीक्षण के लिए आ सकती है। उसके पूर्व सभी कार्य पूरा करा लिए जाएंगे।

डा. सलिल श्रीवास्तव, प्राचार्य स्वशासी मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी