महिला व बच्चों के लिए बनेगा अलग कोविड अस्पताल : सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को हुए वर्चुअल मीटिग में कहा कि कोविड संक्रमण पर काबू पाना होगा। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारियों को समझाना होगा। आपदा के इस समय अपना बेहतर देने का प्रयास करना होगा। एक सप्ताह में कोरोना केस में कमी आई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:52 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:52 PM (IST)
महिला व बच्चों के लिए बनेगा अलग कोविड अस्पताल : सीएम
महिला व बच्चों के लिए बनेगा अलग कोविड अस्पताल : सीएम

सिद्धार्थनगर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को हुए वर्चुअल मीटिग में कहा कि कोविड संक्रमण पर काबू पाना होगा। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारियों को समझाना होगा। आपदा के इस समय अपना बेहतर देने का प्रयास करना होगा। एक सप्ताह में कोरोना केस में कमी आई है। स्पष्ट है कि अभियान के रूप में कार्य करने पर इस संक्रमण को पराजित किया जा सकता है। महिला व बच्चों के लिए अलग कोविड अस्पताल बनाया जाए। अन्य बीमारियों के लिए भी अस्पताल सक्रिय किए जाएं। टेली कंसलटेशन के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों को जोड़ा जाए, जिससे लोग टेलीफोन पर अपनी बीमारी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकें।

वह जिले के अधिकारियों के साथ कोविड की आनलाइन समीक्षा बैठक कर रहे थे। सीएम ने कहा कि कोविड की जांच में तेजी लाने की आवश्यकता है। अस्पतालों में बेड बढ़ाया जाए। बच्चों के लिए पीकू वार्ड तैयार किया जाए। 108 एंबुलेंस की उपलब्धता के सापेक्ष 75 फीसद का प्रयोग कोविड मरीज को लाने में किया जाए। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, स्वयं सेवी संस्था व निजी अस्पताल से संपर्क करके स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाया जाए। टीकाकरण मे तेजी लाया जाए। आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण कराना है। निगरानी समिति के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को मेडिकल किट पहुंचाया जाए। प्राइवेट एंबुलेंस अगर निर्धारित दर से अधिक किराया वसूल कर रहा है तो प्रशासन उसको अधिग्रहित करने की कार्रवाई करेगी। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि जिले में 1136 निगरानी समिति व 62 आरआरटी टीम सक्रिय है। 1280 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में है। कोविड कमांड व कंट्रोल सेंटर में सात इंकमिग व 40 आउटगोइंग काल के लिए टेलीफोन स्थापित हैं। प्रभारी पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार राय, सीडीओ पुलकित गर्ग, सीएमओ डा. संदीप कुमार गुप्ता, एडीएम सीताराम गुप्ता, एएसपी सुरेश चंद्र रावत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी