सर्वर की खराबी से विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया अवरुद्ध

सोमवार को होने वाली आवंटन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है अब 27 जनवरी को विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया की जाएगी। सर्वर के नहीं चलने दूसरे जनपद व महानगरों से आए नव नियुक्त शिक्षकों को ठंड के बीच काफी निराश होना पड़ा। ठंड के बीच शिक्षक व शिक्षिकाएं अपने परिवार व बचों को लेकर काफी हलकान रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:26 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:26 PM (IST)
सर्वर की खराबी से विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया अवरुद्ध
सर्वर की खराबी से विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया अवरुद्ध

सिद्धार्थनगर: सर्वर न चलने से बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। सोमवार को होने वाली आवंटन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है, अब 27 जनवरी को विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया की जाएगी। सर्वर के नहीं चलने दूसरे जनपद व महानगरों से आए नव नियुक्त शिक्षकों को ठंड के बीच काफी निराश होना पड़ा। ठंड के बीच शिक्षक व शिक्षिकाएं अपने परिवार व बच्चों को लेकर काफी हलकान रहे।

69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत जनपद में चयनित 377 को बुलाया गया था, जिसमें दस विकलांग और अन्य सभी महिला शिक्षक को प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से आनलाइन अपना विद्यालय लाक करना था। लेकिन निराशा लगी। इसके लिए विभाग द्वारा रिक्त वाले पांच सौ तेईस विद्यालयों की सूची प्रकाशित की गई। मेरिट के आधार पर वरिष्ठता क्रम में पहले दिव्यांग महिला को अपने पसंद का विद्यालय लाक करने के लिए बुलाया जाना है, उसके बाद पुरुष दिव्यांग व सामान्य महिला शिक्षक बारी -बारी से अपने पसंद का विद्यालय लाक करेंगे। तीन सौ उनतीस पुरुष शिक्षकों को बुधवार को अपने पसंद का विद्यालय लाक करने के लिए बुलाया गया है। दूसरे चरण में चयनित सात सौ साठ अभ्यर्थियों को गत वर्ष पांच दिसंबर को सूबे के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति पत्र प्रदान किया था। इसके बाद नवनियुक्त शिक्षकों को चिकित्सा प्रमाणपत्र बनवाने में काफी मशक्कत करना पड़ा था और 10 दिसंबर को सभी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यभार ग्रहण किया था। तभी नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन का इंतजार था। विद्यालय आवंटित होने के बाद ही नवनियुक्त शिक्षक अपना योगदान विद्यालय पर देना प्रारंभ करेंगे। बीएसए राजेन्द्र सिंह ने कहा कि दो दिन में सभी को विद्यालय आवंटन होना है, लेकिन सर्वर में गड़बड़ी बड़ी बांधा बनी रही। शाम तक सर्वर के नहीं चलने के कारण पूरी प्रक्रिया स्थगित कर दी गई। अब 27 जनवरी को विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

शिक्षा व्यवस्था में दिखेगा शीघ्र बदलाव सिद्धार्थनगर : नगर के पीपुल्स इंटर कालेज प्रबंध समिति का चुनाव काफी गहमागहमी के बीच रविवार को संपन्न हुआ। प्रबंधक के रूप में चुनाव से पहले तक अन्य चेहरे भी मैदान में थे, लेकिन अंतिम समय में किसी ने उम्मीदवारी नहीं दी तो कुंवर आनंद सिंह को निर्विरोध प्रबंधक पद की जिम्मेदारी मिल गई। अध्यक्ष पद पर देवी सिंह का कब्जा रहा तो मंत्री कमाल युसुफ मलिक बने।

पीपुल्स इंटर कालेज डुमरियागंज में प्रबंध समिति के सदस्यों का चुनाव रविवार सकुशल संपन्न हुआ। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए डुमरियागंज कोतवाल केडी सिंह के अलावा पथरा व भवानीगंज की पुलिस मुस्तैद रही। प्रबंधक के रूप में अबतक कई चेहरे दावेदारी ठोंक रहे थे, लेकिन अंतिम समय में कुंवर आनंद सिंह निर्विरोध चुने गए। उन्होंने कहा कि छह महीने के भीतर वह पीपुल्स इंटर कालेज की शिक्षा व्यवस्था इस प्रकार करेंगे कि यह स्कूल जिले के प्रमुख स्कूलों में गिना जाएगा। उन्होंने सभी सदस्यों व चुनी गईं नई कार्यकारिणी के प्रति आभार व्यक्त किया। नई समिति में देवी प्रसाद सिंह अध्यक्ष, कमाल युसुफ मंत्री, संजय पाल उपाध्यक्ष चुने गए। कार्यकारिणी सदस्य में अरुणा सिंह, दिनेश पांडेय, मलिक मुक्तदा हुसेन, राजेश्वर सिंह, सुनील सिंह, कुंवर अमित, अनूप सिंह व अखंड प्रताप आदि के नाम शामिल हैं। विद्यालय में सभी 14 मानक पूरा करने का करें प्रयास सिद्धार्थनगर : सोमवार को बीआरसी पर प्रधानाध्यापकों के साथ हुई बैठक के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी अनिल मिश्र ने बर्डपुर को प्रेरक ब्लाक बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके लिए विद्यालय के सभी 14 मानकों को पूरा करना आवश्यक बताया। कहा कि बिना 14 मानक पूरा हुए प्रेरक ब्लाक नहीं बनाया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक रूप से विद्यालय के सभी बच्चों में खाद्यान वितरण, परिवर्तन लागत अनिवार्य रूप से शतप्रतिशत उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना होगा। जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई जल्द पूरा करना होगा। जिससे कि शासन की मंशा के तहत कार्य पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी शिक्षकों को मनोयोग से लगकर कार्य करना होगा। जूता, मोजा, बैग व प्राधिकार पत्र भी बीआरसी पर उपलब्ध हैं। जिसे समय से सभी लोग प्राप्त करते हुए कार्य शुरू करें। बच्चों को समय से खाद्यान भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना होगा। विद्यालयों में दी जाने वाली व्यवस्था व सुविधाओं की मानीटरिग आनलाइन की जाएगी। इसलिए इस मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। बैठक में एआरपी दीपेंद्र पांडेय, एसआरजी अंशुमान सिंह, दया शंकर पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी