एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी सरदार पटेल की जयंती

आगामी 31 अक्टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इस अवसर पर इटवा में रन फार यूनिटी का आयोजन होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:00 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:00 PM (IST)
एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी सरदार पटेल की जयंती
एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी सरदार पटेल की जयंती

सिद्धार्थनगर : आगामी 31 अक्टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इस अवसर पर इटवा में रन फार यूनिटी का आयोजन होगा।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. सतीश द्विवेदी के नेतृत्व में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में क्षेत्र के युवाओं के साथ भाजपा कार्यकर्ता शामिल होंगे। रन फार यूनिटी की शुरूआत सुबह मुख्य चौराहे से शुरू होगी जो बिस्कोहर मार्ग स्थित पार्क तक जाएगी। अधिक से अधिक युवाओं की इसमें भागीदारी हो, इसके लिए कार्यकर्ताओं में जिम्मेदारियां भी बांटी गई हैं।

गुरुवार को आयोजन को लेकर शिक्षामंत्री डा.सतीश द्विवेदी ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले महानायक थे। उनमें जहां सभी को एकजुट करने की अदभुत क्षमता थी, वहीं उन लोगों के साथ भी तालमेल बैठा लेते थे, जिनके साथ वैचारिक मतभेद रहते थे। राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। देश में एकता की जरूरत है, जिसकी सरदार पटेल ने कल्पना की थी। आपसी समन्वय और एकता से ही देश को विश्व गुरु बनाया जा सकता है। रविवार को रन आफ यूनिटी का आयोजन इसी उद्देश्य के तहत किया जा रहा है। बड़ी संख्या में युवा व बीजेपी कार्यकर्ता इसमें भाग लेकर दौड़ लगाएंगे और राष्ट्रीय एकता की शपथ एक साथ लेंगे। कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां दी गई हैं कि वे कार्यक्रम को लेकर क्षेत्रवासियों विशेषकर युवाओं को जागरूक करें, जिससे ये आयोजन ऐतिहासिक हो सके। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि रन फार यूनिटी में शामिल होकर भारत के लौह पुरुष सरदार पटेल के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करें। याद किए गए सरदार वल्लभ पटेल

सिद्धार्थनगर : नगर स्थित रतन सेन महाविद्यालय में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान छात्र छात्राओं में निबन्ध, भाषण एवं पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। विजयी प्रतिभागियों को महाविद्यालय प्रबंधक महारानी वसुंधरा देवी ने पुरस्कृत कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया। प्रतियोगिता का मूल्यांकन निर्णायक मण्डल के सदस्य डा ब्रह्म सिंह, अध्यक्ष, भूगोल विभाग, डा. रामबाबू पाल, डा. हंसराज कुशवाहा शिक्षक शिक्षा विभाग ने किया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हरिओम चौरसिया, द्वितीय स्थान रितिका मिश्रा तथा तृतीय स्थान अभिषेक एवं श्रेया ने प्राप्त किया। पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में अर्जुन शर्मा ने प्रथम, राहुल चौधरी ने द्वितीय तथा शिवानी एवं शालू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. मिथिलेश कुमार तिवारी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की संयोजिका डा किरन देवी ने बताया कि हमें सरदार पटेल के जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्र की एकता और अखंडता को बनाए रखने में अपना योगदान देना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन भूगोल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अरविद कुमार मौर्य ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त आचार्य , कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी