आरटीपीसीआर जांच में लग रहे तीन दिन

आरटीपीसीआर जांच में लग रहे तीन दिन

कोरोना के बढ़ते महामारी से परेशान स्वास्थ्य विभाग के पास जिले में आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। संदिग्धों की कोरोना जांच के लिए नमूना लखनऊ के आइआइटीआर (इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टाक्सीकोलोजी) लैब में भेजा जा रहा है।

JagranThu, 22 Apr 2021 10:54 PM (IST)

सिद्धार्थनगर: कोरोना के बढ़ते महामारी से परेशान स्वास्थ्य विभाग के पास जिले में आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। संदिग्धों की कोरोना जांच के लिए नमूना लखनऊ के आइआइटीआर (इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टाक्सीकोलोजी) लैब में भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के लिए तीन दिन का इंतजार करना पड़ रहा है। इस वक्त 1465 नमूनों की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है।

कोविड 19 संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। संदिग्धों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास तीन विकल्प मौजूद है। पहली जांच ट्र-नाट मशीन से जिला अस्पताल में हो रही है। दूसरी जांच एंटीजन किट से हो रही है। इन दोनों विधियों से जांच के बाद भी आरटीपीसीआर की जांच में लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। सीएमओ डा. आइवी विश्वकर्मा का कहना है कि अब तक सबसे सटीक जांच आरटीपीसीआर से ही हो रही है। वह स्वीकार्य भी करते हैं कि इन दोनों जांच में निगेटिव मिले लोग आरटीपीसीआर में संक्रमित पाए जा रहे हैं। यहां लैब न होने से सभी नमूने लखनऊ भेजे जा रहे हैं। वहां से आनलाइन रिपोर्ट आने में दो से तीन का समय लग रहा है।

होम क्वारंटाइन में रहें

सीएमओ डा. विश्वकर्मा कहते हैं कि यदि ट्रूनेट या एंटीजन में रिपोर्ट निगेटिव है और आरटीपीसीआर के लिए नमूना भेजा गया है तो रिपोर्ट आने से संबंधित को होम क्वारंटाइन रहना चाहिए। संक्रमण न फैले इसे रोकने के लिए सभी को सहयोग करना चाहिए।

तहसील मुख्यालय पर कोविड हेल्प डेस्क का शुभारंभ

सिद्धार्थनगर : कोविड के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर तहसील मुख्यालय डुमरियागंज में गुरुवार को कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किया गया। हेल्प डेस्क के नंबरों पर संपर्क करके जरूरी मदद प्राप्त की जा सकती है।

डेस्क का उद्घाटन विधायक डुमरियागंज राघवेंद्र प्रताप सिंह ने करते हुए कहा कि तहसील क्षेत्र की जनता कोविड संबंधित किसी भी समस्या के लिए तहसील मुख्यालय पर स्थापित हेल्प डेस्क पर संपर्क करे। इसके लिए मोबाइल नंबर 9721262778, 9415624038 जारी किया गया है। इन नंबरों पर फोन कोई भी तहसील क्षेत्र वासी अपनी शिकायत अथवा अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं। हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मचारी उदयभान, विवेक श्रीवास्तव तथा लेखपाल संघ के अध्यक्ष रमेश चंद्र श्रीवास्तव लेखपाल गंगोत्री प्रसाद पांडेय, मोहम्मद इस्लाम, त्रिलोकी नाथ दुबे आदि उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.