राप्ती नदी शाहपुर-सिगारजोत मार्ग पर कर रही कटान

जलस्तर घटने के साथ राप्ती नदी शाहपुर-सिगारजोत मार्ग पर कटान पिछले कई दिनों से तेज है। गागापुर गांव के पास जहां पहले ही सड़क की पटरी नदी में समाहित हो चुकी है वहीं तेज कटान ने अब सड़क को काटना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:42 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:42 AM (IST)
राप्ती नदी शाहपुर-सिगारजोत मार्ग पर कर रही कटान
राप्ती नदी शाहपुर-सिगारजोत मार्ग पर कर रही कटान

सिद्धार्थनगर : जलस्तर घटने के साथ राप्ती नदी शाहपुर-सिगारजोत मार्ग पर कटान पिछले कई दिनों से तेज है। गागापुर गांव के पास जहां पहले ही सड़क की पटरी नदी में समाहित हो चुकी है, वहीं तेज कटान ने अब सड़क को काटना शुरू कर दिया है। यहां कभी भी शाहपुर-सिगारजोत मार्ग का अस्तित्व समाप्त हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर गांव में भारी तबाही होनी तय है। तटवर्ती इलाके में बसे ग्रामीण पूरी तरह से भयभीत है। प्रशासन ने विकट स्थिति को देखते हुए जिम्मेदार अधिकारियों को सतर्क किया है।

शाहपुर-सिगारजोत मार्ग पर कटान तेज होने के कारण बुधवार सड़क का कुछ हिस्सा नदी कटान की भेंट चढ़ गया। वैसे कटान कई दिनों से हो रही है, परंतु सुरक्षा की ²ष्टि से किसी प्रकार के ठोस कदम नहीं उठाए गए। परिणाम स्वरूप नदी ने पहले सड़क की पटरी को खुद में समाहित किया, वहीं अब मुख्य मार्ग को खत्म करने की दिशा में आतुर दिख रही है। सड़क किनारे जिनके घर हैं, उनका सुकून छिन गया है। रात की नींद गायब तो दिन में भी चिता सताए रहती है कि कहीं पूरी सड़क कटी तो उनका क्या होगा।

आसपास गांवों के लोग भी परेशान हैं। क्योंकि सिगारजोत एप्रोच कट जाने से वहां आवागमन बंद है और लोगों को उतरौला,बलरामपुर, गोंडा, लखनऊ के लिए लम्बी दूरी तय करनी पड़ रही है, अब इस तरफ का मार्ग कट गया तो बड़ी दुश्वारियां झेलनी पड़ेगी।

एसडीएम उत्कर्ष श्रीवास्तव ने कहा कि सड़क कटान संज्ञान में है। लोक निर्माण विभाग व ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को सतर्क करते हुए सुरक्षा की ²ष्टि से आवश्यक कदम उठाने संबंधित निर्देश दिए गए हैं। मौके पर हल्का लेखपाल व कानूनगो को तैनात कर दिया गया। ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है, जिनके घर एकदम से निकट हैं, संबंधित को दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी