पंचायत कर्मियों को सिखाया गया सोशल आडिट के गुर

खेसरहा ब्लाक सभागार में सोमवार को सोशल आडिट एंट्री कान्फ्रेंस के तहत जिला विकास अधिकारी शेषमणि सिंह ने ग्राम पंचायत सचिवों तकनीक सहायक तथा रोजगार सेवकों को सोशल आडिट के बारे में बताया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 12:01 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 12:01 AM (IST)
पंचायत कर्मियों को सिखाया गया सोशल आडिट के गुर
पंचायत कर्मियों को सिखाया गया सोशल आडिट के गुर

सिद्धार्थनगर : खेसरहा ब्लाक सभागार में सोमवार को सोशल आडिट एंट्री कान्फ्रेंस के तहत जिला विकास अधिकारी शेषमणि सिंह ने ग्राम पंचायत सचिवों, तकनीक सहायक तथा रोजगार सेवकों को सोशल आडिट के बारे में बताया। जिला विकास अधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत में कराये जाने वाले कार्यों में श्रमिकों की संख्या तथा कितने लोगों का मास्टर रोल निर्गत है। मेडिकल किट की व्यवस्था , पानी की व्यवस्था तथा कार्य की प्रकृति एवं लंबाई चौड़ाई क्या है पूरी रिपोर्ट बनाकर ब्लाक स्तर पर उसी दिन शाम को प्रेषित करना है।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत होने वाले कार्यों का सोशल आडिट हर हाल में हो। सोशल आडिट में ग्राम पंचायत से संबंधित अभिलेख कार्य का फोटोग्राफ, कार्य की माप पुस्तिका, स्टीमेट एवं बिल बाउचर की प्रति सोशल ऑडिट टीम को अनिवार्य रूप से 15 दिन पूर्व उपलब्ध करा दें। मनरेगा श्रमिकों को प्राप्ति रसीद अवश्य दें। खंड विकास अधिकारी सुशील कुमार पाण्डेय ने कहा कि सभी लोग पूरी निष्ठा व ईमानदारी से इस काम को पूरा करें। किसी भी प्रकार की दिक्कत महसूस होने पर बेझिझक मुझसे कहें। एडीओ पंचायत बांके लाल, रजनीश कुमार मिश्र, ब्लाक समन्वयक शाहिद रिजवी, संगीता मौर्या, विवेक श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। सिलेंडर में लगी आग से महिला झुलसी, गंभीर सिद्धार्थनगर : थाना क्षेत्र में भानपुररानी गांव के टोला सोनबरसा में रविवार की रात सिलेंडर में आग लग जाने से महिला सहित उसका पूरा घर भी जल गया।आग लगने की दूसरी घटना प्राथमिक विद्यालय में भी सोमवार हुई। सिलेंडर के पाइप में आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल बन गया किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

उक्त टोला निवासी रामप्रसाद पुत्र रामफेर की पत्नी शांति रात नौ बजे के आसपास गैस चूल्हे पर खाना बना रही थी, कि अचानक सिलेंडर में आग लग जाने से महिला बुरी आग की चपेट में आ कर झुलस गई। देखते ही देखते घर में भी आग लग गई आग की लपेट देख आस पास के लोग दौड़कर महिला को बचाते हुए घर में लगी पर भी कड़ी मशक्कत से काबू पाया। आनन-फानन में महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेवां स्वजन ले गये, जहां हालत नाजुक देख डाक्टरों ने बस्ती के लिए रेफर कर दिया । दूसरी घटना क्षेत्र के ही प्राथमिक विद्यालय श्यामपुर में एमडीएम बनाते समय सिलेंडर के पाइप में आग लग जाने से हुई। स्कूल में अफरा-तफरी का माहौल बन गया, किसी तरह सिलेंडर बंद कर आग पर काबू पाया गया।

chat bot
आपका साथी