पंचायत भवन अधूरे, कागज में चल रहे कार्यालय

बीडीओ खेसरहा राजकुमार ने बताया कि जल्द ही इस विकास खंड में तैनाती हुई है। जो भी काम अपूर्ण हैं उन्हें पूरा कराने का निर्देश समस्त विकास अधिकारियों दिया गया है। स्वयं एक-एक कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है। पंचायत भवन में कार्यालय की स्थापना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 10:16 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 10:16 PM (IST)
पंचायत भवन अधूरे, कागज में चल रहे कार्यालय
पंचायत भवन अधूरे, कागज में चल रहे कार्यालय

सिद्धार्थनगर: शासन से मिलने वाले निर्देश का अनुपालन ग्राम्य विकास विभाग नहीं कर रहा है। शासन ने कहा है कि हर ग्राम पंचायत में कंप्यूटरीकृत कार्यालय होगा और वहां कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। जिससे ग्रामीणों को ब्लाक व अन्य सरकारी दफ्तरों में दौड़ने से छुटकारा मिल जाए। सभी सरकारी योजना, सूचना व समस्या का समाधान एक छत के नीचे कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। लेकिन यह फरमान विभागीय उदासीनता के कारण दम तोड़ने लगा है। खेसरहा ब्लाक में पंचायत भवनों के मरम्मत व निर्माण में तेजी तो दिखाई गई पर आधा अधूरा कार्य करा ब्लाक के जिम्मेदार व ग्राम प्रधानों ने इसे कागज में पूरा दिया दिया है। करीब दो माह पूर्व सभी ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक पद पर नियुक्ति की जा चुकी है।

पंचायत भवन कलनाखोर

ग्राम पंचायत कलनाखोर में दस वर्ष पूर्व लगभग दो लाख से बने पंचायत भवन का रंग रोगन करा कर कर पंचायत भवन की रूपरेखा तैयार की गई है। अभी इसमें न तो बैठने की व्यवस्था है और न ही बिजली व पानी की सुविधा। जबकि पंचायत भवन हर सुविधा से लैस होना है। जिम्मेदारों ने पंचायत कार्यालय संचालित होने से संबंधित रिपोर्ट भी प्रशासन को भेज दी है।

पंचायत भवन सकारपार

ग्राम पंचायत सकारपार में दस वर्ष पूर्व करीब दो लाख की लागत से बने पंचायत भवन का कई बार मरम्मत कराया गया। लेकिन दीवाल के प्लास्टर अभी गिर रहे हैं। बरामदा व कमरे में टाइल्स नहीं लगाया गया। बैठने की कोई व्यवस्था भी नहीं है। जबकि पंचायत सहायक नियुक्त हो गए जो कागज में कार्यालय चला रहे हैं।

पंचायत भवन पिपरा फरदंग

ग्राम पंचायत पिपरा फरदंग में करीब दो माह से पंचायत भवन का नींव डालकर छोड़ दिया गया है। लेकिन निर्माण कार्य अभी तक नहीं शुरू हो पाया है। पंचायत सहायक की तैनाती तो हो गई पर वह कहां बैठे इसका कोई इंतजाम तक नहीं हुआ। नींव तक के कार्य में अब तक तीन लाख रुपये का भुगतान भी हो चुका है। बाकी भवन कब बनेगा ग्रामीण आस लगाए हैं।

बीडीओ खेसरहा राजकुमार ने बताया कि जल्द ही इस विकास खंड में तैनाती हुई है। जो भी काम अपूर्ण हैं, उन्हें पूरा कराने का निर्देश समस्त विकास अधिकारियों दिया गया है। स्वयं एक-एक कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है। पंचायत भवन में कार्यालय की स्थापना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है।

chat bot
आपका साथी