बिना पंजीकरण चल रहा नर्सिंगहोम सील

देहात क्षेत्रों में बिना पंजीकरण के दर्जनों अस्पताल संचालित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही से यह धंधा खूब फल- फूल रहा है। सोमवार को तहसीलदार सदर ने लोटन कस्बे में संचालित बाला जी हास्पिटल एंड मैटर्निटी सेंटर को सील कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:20 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:20 AM (IST)
बिना पंजीकरण चल रहा नर्सिंगहोम सील
बिना पंजीकरण चल रहा नर्सिंगहोम सील

सिद्धार्थनगर : देहात क्षेत्रों में बिना पंजीकरण के दर्जनों अस्पताल संचालित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही से यह धंधा खूब फल- फूल रहा है। सोमवार को तहसीलदार सदर ने लोटन कस्बे में संचालित बाला जी हास्पिटल एंड मैटर्निटी सेंटर को सील कर दिया। शिकायत के बाद सीएमओ की जांच में यह बिना अनुमति के संचालित पाया गया। इसके पश्चात कार्रवाई की गई।

सीएमओ डा. संदीप चौधरी की ओर से जारी पत्र के बाद तहसीलदार राम ऋषि रमन फोर्स के साथ उक्त अस्पताल पर पहुंचे। जब दस्तावेज की मांग की तो मौजूद अस्पताल मैनेजर ने पंजीकरण न होने की जानकारी दी। जांच के दौरान तीन मरीज भर्ती भी पाए गए। इस कार्रवाई के बावजूद कस्बे में दो और प्राइवेट अस्पताल संचालित हो रहे हैं, जिनका पंजीकरण स्वास्थ्य विभाग में नहीं है। एक अस्पताल एक जनप्रतिनिधि का बताया जा रहा है। कस्बे में यह भी चर्चा है कि अस्पताल संचालन के बदले सुविधा शुल्क स्वास्थ्य विभाग के कुछ स्टाफ लेते हैं। जांच के दौरान बीडीओ रामबिलास राय, लोटन सीएचसी प्रभारी डा. अमित चौधरी, डा. मनीष कुमार, रामाकांत चतुर्वेदी शामिल रहे। सुरक्षा के लिहाज से थाना प्रभारी अभिमन्यु सिंह मय फोर्स मौजूद रहे। तहसीलदार ने बताया कि अस्पताल संचालन महराजगंज के लेहड़ा मंदिर के पास स्थित एक गांव का है। उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

नेपाल तक से आते हैं मरीज

कस्बा नेपाल सीमा के करीब है। ऐसे में अस्पताल संचालकों के पास स्थानीय के अलावा नेपाल देश तक के मरीज आते हैं। इनसे इलाज के नाम पर मोटी रकम वसूल की जाती है। जबकि प्रशिक्षित चिकित्सक भी नहीं होते। जानकार कहते हैं कि बड़े अस्पतालों में बतौर कम्पाउंडर यहां मरीजों का आपरेशन तक करते हैं। घायल बाइक चालक की मौत सिद्धार्थनगर: शोहरतगढ़ कस्बे में रविवार की शाम बाइक सवार युवक ने नगर पंचायत के रमजान गली निवासी मोहम्मद इदरीश को खुनुवा बाइपास के निकट पैदल जाते समय ठोकर मार दिया। मौके पर ही उसकी मौत हो गई थी। जबकि बाइक चालक चिल्हिया थाना क्षेत्र के चेतरा निवासी कागरेस गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उसने दम तोड़ दिया। लोहे की प्लेट चोरी में दो गिरफ्तार सिद्धार्थनगर: कोतवाली पुलिस ने रात्रि गश्त के दौरान दो युवकों को लोहे की प्लेट चोरी कर ले जाते गिरफ्तार किया है। कोतवाली प्रभारी महेश सिंह ने बताया कि रविवार को भटौली के पास पुलिस गश्त पर थी। बार्डर क्षेत्र से निकलने वाली नहर के पुलिया निर्माण के लिए प्लेट रखे गए थे। जिसे मोटरसाइकिल से चार अदद प्लेट ले जाते हुए दिखे। शक के तौर पर पूछताछ की गई तो चोरी का प्लेट होना स्वीकार्य कर लिया। पकड़े गए आरापितों का नाम मोह़फीद आलम व रहीमुद्दीन निवासी पिपरहवा कपिलवस्तु के रूप के हुई है। गिरफ्तारी टीम में चौकी प्रभारी बजहा एसआई अवधेश सिंह, इंद्रेश यादव,धर्मेंद्र यादव शामिल रहे। बिजली का तार गिरने से एक घायल कपिलवस्तु कोतवाली क्षेत्र के बर्डपुर नंबर एक के टोला गनवरिया में रविवार देर रात एक युवक के सिर पर बिजली का तार गिर गया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। पीड़ित का नाम मोहम्मद ताहिर 30 वर्ष है। उन्हें गंभीर हालत में उपचार के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

chat bot
आपका साथी