अब निश्शुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड:एसडीएम

गुरुवार को ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर में एसडीएम त्रिभुवन की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग ब्लाककर्मी व सहज जनसेवा केंद्र संचालक मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:15 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:15 PM (IST)
अब निश्शुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड:एसडीएम
अब निश्शुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड:एसडीएम

सिद्धार्थनगर : गुरुवार को ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर में एसडीएम त्रिभुवन की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग, ब्लाककर्मी व सहज जनसेवा केंद्र संचालक मौजूद रहे। एसडीएम ने कहा 10 से 30 मार्च तक निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड पखवाड़ा मनाया जाएगा। हमें सौ फीसद लक्ष्य प्राप्त करना है। लापरवाही मिली तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। इस संबंध में शासन की ओर से गाइड लाइन जारी कर दी गई है। जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पतालों में कार्ड बनवाने की व्यवस्था थी। अधीक्षक सीएचसी बेवां डा. वीएन चतुर्वेदी ने कहा तहसील में कार्ड विहीन परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जाएगा। सभी कामन सर्विस सेंटर पर लाभार्थियों को कार्ड बनवाने के लिए प्रति लाभार्थी 30 रुपये देना पड़ता था। अब यह व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। पात्र अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर निश्शुल्क बनवा सकते हैं। बीडीओ सुशील अग्रहरि, नायब तहसीलदार आनंद ओझा, सीडीपीओ रोमा सिंह, डा.शैलेंद्रमणि ओझा आदि मौजूद रहे। आयुष्मान लाभार्थियों का हुआ आपरेशन

सिद्धार्थनगर: आयुष्मान योजना से तीन लोगों का आपरेशन चिह्नित अस्पतालों में किया गया। एक महिला हाथ से दिव्यांग होने से बच गई। सूची में नाम होने पर स्वास्थ्य विभाग ने उसका आपरेशन योजना के तहत करके हाथ की टूटी हड्डी को जोड़ने के लिए प्लेट डाला है। जिला आपरेशन के बाद महिला पूर्ण रूप से स्वस्थ है। इसके अलावा दो और लाभार्थियों का आपरेशन किया गया । संयुक्त चिकित्सालय में योजना के तहत रेहरा गांव निवासी 44 वर्षीय महेंद्र लक्ष्मी निवासी के हाथ की हड्डी फ्रैक्चर हो गई थी। डा. केके यादव ने हाथ में प्लेट डाला। इसी तरह 36 वर्षीय महेदिया बुजुर्ग निवासी किरण देवी के पथरी का आपरेशन हुआ है। तेजगढ़ बांसी निवासी 28 वर्षीय धमेंद्र के हार्निया का आपरेशन किया गया। जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. लक्ष्मी सिंह ने मरी•ाों से मिलकर उनके इलाज संबंधित जानकारी हासिल की। क्लेम का भुगतान करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया।

chat bot
आपका साथी