गंभीर रोगियों को इलाज के लिए नहीं जाना होगा बाहर

पीएम नरेन्द्र मोदी 25 अक्टूबर को मेडिकल कालेज का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही गंभीर रोगियों के इलाज एवं भर्ती का रास्ता साफ हो जाएगा। यहां न सिर्फ 100 छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे बल्कि यूरोलाजी ह्दय गुर्दारोग से पीड़ितों का इलाज भी होने लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:59 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:59 PM (IST)
गंभीर रोगियों को इलाज के लिए नहीं जाना होगा बाहर
गंभीर रोगियों को इलाज के लिए नहीं जाना होगा बाहर

सिद्धार्थनगर : पीएम नरेन्द्र मोदी 25 अक्टूबर को मेडिकल कालेज का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही गंभीर रोगियों के इलाज एवं भर्ती का रास्ता साफ हो जाएगा। यहां न सिर्फ 100 छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे, बल्कि यूरोलाजी, ह्दय, गुर्दारोग से पीड़ितों का इलाज भी होने लगेगा। गंभीर होने पर इन्हें चिकित्सक की निगरानी में वार्डों में भर्ती किया जा सकेगा। एक साथ 340 मरीजों के भर्ती होने की सुविधा मिलेगी। अभी तक जिला अस्पताल में सिर्फ सौ मरीजों के भर्ती करने के लिए बेड उपलब्ध है।

मेडिकल कालेज में अब तक 27 संकाय सदस्यों, 49 जूनियर और पांच सीनियर रेजीडेंट की तैनाती हो चुकी है। तीन सौ बेड के लिए अलग से भवन निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। प्रवेश परीक्षा की औपचारिकता पूरी होने पर एमबीबीएस की दिसंबर तक पढ़ाई भी चालू हो जाएगी। राजकीय मेडिकल कालेज की ओपीडी शुरू है। इमरजेंसी और ओपीडी अपनी सेवाएं देने लगे हैं। लाइब्रेरी, लैब, हास्टल आदि भवन निर्माण का कार्य 95 फीसद तक हो चुका है। 10 विभागों में चिकित्सकों की नियुक्ति हो चुकी है। 15 रेजीडेंट चिकित्सक भी कार्यभार संभाल चुके हैं।

इन विभागों के गंभीर रोगियों को मिलेगा इलाज

मेडिकल कालेज में पढ़ाई एवं ओपीडी शुरू होते ही न्यूरोलाजी, न्यूरो सर्जरी, यूरोलाजी, यूरो सर्जरी, नेफ्रोलाजी, कार्डियोलाजी के इलाज की सुविधा आसानी से मिल जाएगी। अब तक इन विभाग से जुड़े मरीजों को इलाज की सुविधा जिला अस्पताल समेत किसी अन्य सरकारी अस्पताल में नहीं है।

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. सलिल कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि पीएम के हाथों मेडिकल कालेज का शुभारंभ होना है। इसके पश्चात मेडिकल कालेज में पढ़ाई व अन्य विभागों की ओपीडी शुरू हो जाएगी। अब गंभीर रोगियों को स्थानीय स्तर पर उपचार की सुविधा मिल सकेगी।

chat bot
आपका साथी