एक को नोटिस,12 नमूने जांच के लिए भेजा

शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी की ओर से गठित संयुक्त टीम ने गुरुवार को इटवा तहसील क्षेत्र में 15 उर्वरक की दुकानों पर छापामारी की। एक दुकानदार को जहां कारण बताओ नोटिस जारी की गई वहीं 12 नमूने जांच के लिए भेजे गए।

JagranFri, 22 Oct 2021 12:15 AM (IST)
एक को नोटिस,12 नमूने जांच के लिए भेजा

सिद्धार्थनगर : शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी की ओर से गठित संयुक्त टीम ने गुरुवार को इटवा तहसील क्षेत्र में 15 उर्वरक की दुकानों पर छापामारी की। एक दुकानदार को जहां कारण बताओ नोटिस जारी की गई, वहीं 12 नमूने जांच के लिए भेजे गए।

जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह, इटवा के उपजिलाधिकारी अनिल रस्तोगी की टीम ने थोक एवं फुटकर बिक्री केंद्रों पर छापामारी की। इस दौरान इफ्को ई बाजार टिकुइया से जिक सल्फेट का एक नमूना लिया गया। इसी कड़ी में राधे ट्रेडिग इटवा से सुपर फास्ट व डीएपी दो नमूना, श्याम ट्रेडिग के यहां से डीएपी व सुपर फास्फेट दो नमूना, श्याम आटो के यहां से दो नमूना, मोहित ट्रेडिग से जिक सल्फेट व सुपर फास्फेट दो नमूना, सियाराम एण्ड सेंस के यहां से डीएपी, जय अंबे ट्रेडर्स से डीएपी व पोटाश का नमूना लिया गया। इटवा स्थित जय अंबे ट्रेडर्स के यहां स्टाक बोर्ड व स्टाक रजिस्टर उपलब्ध न होने के कारण दुकानदार को नोटिस जारी की गई। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि छापेमारी में उर्वरकों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नमूने ग्रहित किए गए। जांच के बाद गुणवत्ता फेल होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। जांच के दौरान सभी दुकानों पर पीओएस मशीन से स्टाक सत्यापित किया गया। सभी को निर्देश दिए गए कि उर्वरक की बिक्री निर्धारित दर पर की जाए, कहीं से भी अधिक मूल्य लेने की शिकायत मिली और जांच में वह सही पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लक्ष्य से थोड़ी दूर है टीकाकरण सिद्धार्थनगर: कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण पर स्वास्थ्य विभाग ने जोर लगा दिया है। अवकाश को छोड़कर टीका लगाने के लिए नियमित सत्र का आयोजन किया जा रहा है। 1597390 लोगों को बुधवार को टीका लगाया जा चुका है। 1145789 लोगों ने वैक्सीन का पहली डोज लगवाई है। टीकाकरण में बांसी और लोटन ब्लाक सबसे आगे चल रहा है। लक्ष्य से टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग कुछ ही दूर है।

जनपद की आबादी 30 लाख से अधिक है। 18 वर्ष की उम्र से नीचे के लोगों को अभी टीकाकरण नहीं किया जाना है। विभाग ने इसके लिए 18 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। टीकाकरण के लिए 70 से अधिक सत्रों का आयोजन नियमित हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीम जा रही है। प्रत्येक दिन औसत 10 हजार लोगों को टीका लग रहा है। विशेष अभियान के दिन यह संख्या तीन गुना तक बढ़ जाती है।

एसीएमओ व नोडल कोरोना टीकाकरण डा. सौरभ चतुर्वेदी ने कहा कि टीकाकरण के लिए तय लक्ष्य को जल्द ही प्राप्त कर लिया जाएगा। इसके लिए निरंतर अभियान चल रहा है। जरूरत होने पर बूथों की संख्या अभी बढ़ाई जा सकती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.