रेमडेसिविर के लिए जाना होगा गैर जनपद

कोरोना संक्रमित को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण दवा रेमडेसिविर और फेबिफ्लू जनपद के किसी भी फुटकर व थोक की दवा दुकानों पर उपलब्ध नहीं हैं। दवा व्यापारी संगठनों से जुड़े लोगों का कहना है कि इन दोनों दवाओं का प्रयोग गंभीर रोगियों के लिए किया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:43 PM (IST)
रेमडेसिविर के लिए जाना होगा गैर जनपद
रेमडेसिविर के लिए जाना होगा गैर जनपद

सिद्धार्थनगर: कोरोना संक्रमित को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण दवा रेमडेसिविर और फेबिफ्लू जनपद के किसी भी फुटकर व थोक की दवा दुकानों पर उपलब्ध नहीं हैं। दवा व्यापारी संगठनों से जुड़े लोगों का कहना है कि इन दोनों दवाओं का प्रयोग गंभीर रोगियों के लिए किया जाता है। यहां सिर्फ एल-टू अस्पताल में संक्रमितों के भर्ती होने की सुविधा है। यह दवा इसके गंभीर रोगियों को चिकित्सकीय परामर्श पर दी जाती है। इस कारण यहां यह उपलब्ध नहीं है। वहीं जिला में स्थापित दवा वेयरहाउस में डेढ़ सौ वायल इंजेक्शन मंगलवार की शाम तक पहुंचने की उम्मीद हैं। व्यापारी संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों का कहना है कि इसकी मांग यहां नहीं है।

दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष जमील सिद्दीकी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के काम आने वाली रेमडिसिविर व फेबिफ्लू दवा की मांग स्थानीय स्तर पर चिकित्सक नहीं कर रहे हैं। यह दवा गंभीर रोगियों के लिए इस्तेमाल होती है। बेहद गंभीर संक्रमित गोरखपुर व बस्ती जैसे शहरों में भर्ती होते हैं, वहां इसकी मांग होती है। इस नाते यहां इसे नहीं रखा जाता है।

केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अफजाल अनवर खान का कहना है कि

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रेमडेसिविर व फेबिफ्लू टेबलेट मरीजों को लेने की सलाह चिकित्सक नहीं दे रहे हैं। इस कारण इन दोनों दवाओं की मांग बाजार में नहीं हैं। इंजेक्शन महंगा आता है, इसके खराब होने का डर रहता है, ऐसी स्थित में इसे रखना उचित नहीं है।

सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आईवी विश्वकर्मा ने कहा कि कोरोना से जुड़ी दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। संक्रमितों के लिए आवश्यक दवा, उपकरण आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी