एनडीआरएफ टीम ने किया माकड्रिल

जिलाधिकारी दीपक मीणा की मौजूदगी में एनडीआरएफ व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की संयुक्त टीम ने सोमवार को सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल करौंदा मसिना में माकड्रिल किया। आपदा के समय बचाव के गुर बताए।

JagranMon, 20 Sep 2021 11:07 PM (IST)
एनडीआरएफ टीम ने किया माकड्रिल

सिद्धार्थनगर : जिलाधिकारी दीपक मीणा की मौजूदगी में एनडीआरएफ व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की संयुक्त टीम ने सोमवार को सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल करौंदा मसिना में माकड्रिल किया। आपदा के समय बचाव के गुर बताए।

डीएम ने कहा तराई बेल्ट को भूंकप प्रभावित संवेदनशील क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया है। आपदा के समय अगर सावधानी बरती जाए तो जान व माल का कम नुकसान होने की संभावना होती है। छात्र व छात्राओं को यह मालूम होना चाहिए कि भूकंप आने पर कैसे अपने व दूसरे व्यक्ति का बचाव करें। आपातकालीन घंटी बजते ही माकड्रिल की शुरूआत हुई। क्लास में मौजूद छात्र व छात्राओं को भूकंप आने की सूचना दी। प्रशिक्षित बच्चों ने पहले डेस्क के नीचे सिर करके बैठ गए। इसके बाद दूसरों को भी सुरक्षित रहने के लिए प्रेरित किया। डेस्क को कसकर पकड़े रखा। भूकंप थमने के बाद खुले स्थान पर एकत्र हुए। आपदा के समय घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने की भी विधि बताई। निरीक्षक डीपी चंद्रा, एसआइ विक्रम सिंह आदि ने प्रशिक्षण दिया। सांसद ने किया राहत सामग्री का वितरण सिद्धार्थनगर : सांसद जगदंबिका पाल ने सोमवार को जोगिया ब्लाक के केवटलिया गांव में राहत सामग्री का वितरण किया। 270 ग्रामीणों को राहत सामग्री दी। कहा कि बाढ़ से जो भी गांव प्रभावित थे, सरकार की ओर से वहां राहत सामग्री वितरित किया जा रहा है। जिन किसानों को फसल बाढ़ के पानी में डूब गई थी, उनको भी बीमा योजना में लाभ मिलेगा। एसडीएम सदर विकास कश्यप, प्रशिक्षु आइएएस तेजस्वी राज, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि श्रीश चौधरी, लेखपाल रामकरन गुप्ता, धर्मेंद्र गौड़, ग्राम प्रधान धर्मेंद्र लोधी, रामविलास, सिद्धार्थ सिंह, रवि जायसवाल आदि मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.