पांच अगस्त को मनेगा अन्न महोत्सव

गुरुवार को तहसील सभागार में ब्लाक क्षेत्र के सभी उचित दर विक्रेताओं की बैठक आयोजित की गई। जिसमें पांच अगस्त को मनाए जाने वाले अन्न महोत्सव के बारे में चर्चा की गई। सभी को निर्देश दिए गए कि अभी से तैयारी कर लें। क्योंकि सभी सरकारी दुकानों पर इसका आयोजन होना है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 12:40 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 12:40 AM (IST)
पांच अगस्त को मनेगा अन्न महोत्सव
पांच अगस्त को मनेगा अन्न महोत्सव

सिद्धार्थनगर : गुरुवार को तहसील सभागार में ब्लाक क्षेत्र के सभी उचित दर विक्रेताओं की बैठक आयोजित की गई। जिसमें पांच अगस्त को मनाए जाने वाले अन्न महोत्सव के बारे में चर्चा की गई। सभी को निर्देश दिए गए कि अभी से तैयारी कर लें। क्योंकि सभी सरकारी दुकानों पर इसका आयोजन होना है।

एसडीएम उत्कर्ष श्रीवास्तव ने कहा कि पांच अगस्त को कार्ड धारकों को दुकानों पर बुलाया जाना है और उनमें एक थैले का वितरण किया जाएगा, जिसमें निश्शुल्क खाद्यान्न रहेगा। ऊपर से दिए गए दिशा-निर्देशों के क्रम सभी लोग इससे संबंधित बैनर लगवाएंगे। प्रधानमंत्री जी का लाइव प्रसारण होगा, इसलिए जिन कोटेदारों के यहां पर्याप्त जगह और टीवी की सुविधा होगी, वह इसकी व्यवस्था वहीं पर कराएंगे। कार्यक्रम आयोजित कराते हुए कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जाए। सभी लोग मास्क लगाए रहें और शारीरिक दूरी का पालन करें।

आपूर्ति निरीक्षक मुकेश प्रसाद ने कहा कि कम से कम 100 लाभार्थियों को एक साथ वितरण कराना है। अभी सभी दुकानों पर 50-50 थैला उपलब्ध कराया जा रहा है, इसके बाद जैसे-जैसे इसकी व्यवस्था होगी, उसी के अनुसार इसे दुकानदारों तक पहुंचाया जाएगा। दो ऐसे लाभार्थी होने चाहिए जो पहली बार खाद्यान्न प्राप्त कर रहे हों।सभी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो राशन मुफ्त में दिया जाता है, इसमें तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल शामिल रहेगा। कार्ड धारक अपने साथ भी झोला लाएंगे, क्योंकि जो थैला उन्हें दिया जाएगा, उसमें सीमित खाद्यान्न ही आ सकेगा।

पूनम, मोमिना खातून, मुरली धर, जगदीश, महेश, राम नेवास, सिराजुल्लाह, मुनि राम, धर्मेंद्र सिंह, राम करन, शिव कुमार, संजीव मिश्रा, दिनेश मिश्रा, कृष्णा मिश्रा, चंद्रवती आदि कोटेदार उपस्थित रहे। अन्न महोत्सव के लिए डीएम ने दिए निर्देश सिद्धार्थनगर : अन्न महोत्सव मनाने को लेकर जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभी उपजिलाधिकारियों और पूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी -गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आगामी पांच अगस्त को जनपद की कुछ चुनिदा उचित मूल्य दर की दुकानों पर मौजूद लाभार्थियों से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे। खाद्य एवं रसद

विभाग के आयुक्त के निर्देश के क्रम में डीएम ने पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं। कहा है कि योजना के तहत वितरण के लिए आवंटित खाद्यान्न की उठान हर हाल में आगामी 31 जुलाई तक खाद्य विभाग की विपणन शाखा से सुनिश्चित कर ली जाएगी। जिला पूर्ति अधिकारी एवं जिला खाद्य विपणन अधिकारी का उत्तरदायित्व होगा कि वह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उचित दर दुकान पर खाद्यान्न की उपलब्धता डोर स्टेप डिलीवरी अथवा उचित दर विक्रेता द्वारा स्वयं उठान के माध्यम से हो जाए। 'अन्न महोत्सव' के दिन प्रत्येक उचित दर दुकान पर कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए कम से कम 100 लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी, जिनमें कुछ ऐसे लाभार्थी भी होंगे, जो प्रथम बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत राशन प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही टेलीविजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी, ताकि वहां उपस्थित सभी लोग इस प्रसारण को देख सकें।

chat bot
आपका साथी