महारानी दुर्गावती का धूमधाम से मनाया गया बलिदान दिवस

अखिल भारतवर्षीय गोंड महासभा जनपद इकाई के तत्वाधान में महासभा के जिला अध्यक्ष शिव कुमार गोंड़ की अध्यक्षता में बलिदान दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें गोंड रत्न गोंडवाना महारानी दुर्गावती का बलिदान दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:18 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:18 AM (IST)
महारानी दुर्गावती का धूमधाम से मनाया गया बलिदान दिवस
महारानी दुर्गावती का धूमधाम से मनाया गया बलिदान दिवस

सिद्धार्थनगर : अखिल भारतवर्षीय गोंड महासभा जनपद इकाई के तत्वाधान में महासभा के जिला अध्यक्ष शिव कुमार गोंड़ की अध्यक्षता में बलिदान दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें गोंड रत्न गोंडवाना महारानी दुर्गावती का बलिदान दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। महारानी दुर्गावती के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके बलिदान व समाज के प्रति समर्पण को याद किया।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि महारानी दुर्गावती के जीवन संघर्षों से वर्तमान समाज के लोगों को प्रेरणा लेने की जरूरत है। गोंड़ जाति के स्वाभिमान की रक्षा हेतु उन्होंने अपना जीवन बलिदान कर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान समय में गोंड समाज को शिक्षित व संगठित होना होगा। शैक्षणिक, सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक क्षेत्र में समाज के विकास के लिए कार्य करना होगा। अपने अधिकारों की रक्षा के लिए शिक्षित समाज व संगठित समाज की रचना करनी होगी। कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में गोंड समाज को एकजुटता दिखानी होगी, ताकि इस समाज के लोगों को अपना अधिकार मिल सके। इस अवसर पर पंकज गोंड़, बृजनंदन गोंड, जगदीश प्रसाद गोंड़, मुन्नी लाल गोंड़, मधुसूदन , परशुराम गोंड़ , वीरेंद्र पाल गोंड, कुलदीप , मनीष कुमार गोंड़, नंदू प्रसाद गोंड़ , आशीष गोंड़ आदि मौजूद रहे। पर्यटकों को आकर्षित करेगा माता मांडवी उपवन डुमरियागंज : विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह के प्रयास से ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लगातार प्रयास हो रहे हैं, चाहे वह वटवासिनी मंदिर गालापुर धाम हो अथवा प्राचीन तीर्थ भारतभारी। विधायक की पहल पर अब भारतभारी में माता मांडवी के नाम से उपवन स्थापित होगा। विधायक के निर्देश पर वन विभाग और राजस्व महकमा भूमि चिन्हांकन और प्राक्कलन तैयार करने में जुटा है जिसके बाद इसे अनुमति के लिए शासन को भेजा जाएगा।

पवित्र तीर्थ और नगर पंचायत भारतभारी के लोगों की दिनचर्या आने वाले दिनों में बदलने वाली है। लोगों को सुबह की सैर और बच्चों को खेलकूद- मनोरंजन की ²ष्टि से यहां कोई इंतजाम नहीं था। विधायक ने यहां भगवान भरत की पत्नी माता मांडवी के नाम पर उपवन स्थापना के लिए कदम बढ़ाया है। यह प्रयास स्थानीय लोगों के साथ- साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा। एसडीएम त्रिभुवन ने कहा कि भूमि वन विभाग की मदद से तलाश की जा रही है, शीघ्र ही प्राक्कलन तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी