पहला दिन : बिके 258 पर्चे, एक का नामांकन

सिद्धार्थनगर : निकाय चुनाव के तहत नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन नगर पंचायत उस्का बाजार से अध्यक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Nov 2017 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 04 Nov 2017 10:50 PM (IST)
पहला दिन : बिके 258 पर्चे, एक का नामांकन
पहला दिन : बिके 258 पर्चे, एक का नामांकन

सिद्धार्थनगर : निकाय चुनाव के तहत नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन नगर पंचायत उस्का बाजार से अध्यक्ष पद के लिए एक महिला प्रत्याशी निर्दल के रूप में पर्चा दाखिल किया है। जबकि जनपद के सभी निकायों से अध्यक्ष पद के लिए 23 पर्चे व सदस्य पदों के लिए 235 नामांकन पत्र खरीदे गए। तहसील कार्यालयों पर नामांकन प्रक्रिया पर रिटर्निंग आफिसर के रूप में सभी उपजिलाधिकारी पैनी नजर रखे हुए थे।

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन में नामांकन पत्र बिक्री व जमा के पहले दिन नगर पालिका परिषद सिद्धार्थनगर में अध्यक्ष पद के लिए दो, सदस्य के लिए 33 पर्चे बिके। नगर पालिका परिषद बांसी में सिर्फ सदस्य पद के लिए 39 पर्चे, नगर पंचायत उस्का बाजार में अध्यक्ष पद के लिए चार पर्चे बिके, जबकि प्रर्मिला देवी अग्रहरि पत्नी अमर नाथ अग्रहरि ने निर्दल प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र भरा। सदस्य पद के लिए 23 नामांकन पत्र खरीदे गए। नगर पंचायत शोहरतगढ़ में अध्यक्ष पद के लिए चार पर्चे बिके, सदस्य पद के लिए 27 नामांकन पत्र, नगर पंचायत बढ़नी में अध्यक्ष पद के लिए एक भी पर्चा नहीं बिका, जबकि सदस्य पद के लिए तीन पर्चे खरीदे गए। नगर पंचायत डुमरियागंज में अध्यक्ष पद के लिए सर्वाधिक 13 पर्चे बिके, जबकि सदस्य के 110 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी कुणाल सिल्कू ने सदर तहसील का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर पंचायत उस्का बाजार के लिए बनाए गए नामांकन स्थल पर खामियां मिलने पर संबंधित अफसर को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने एक-एक काउंटर पर जाकर व्यवस्था की सच्चाई से रूबरू हुए। इसके अलावा अन्य तहसीलों में भी पहुंच कर नामांकन प्रक्रिया का जायजा लिया।

...........

सदस्य पद के लिए बिके 39 पर्चे

बांसी : तहसील परिसर में बनाए गए काउंटरों में सदस्य पद पर जहां 39 पर्चो की बिक्री हुई वहीं अध्यक्ष पद के लिए एक भी पर्चा नहीं बिक सका। बिक्री हुई एक भी पर्चे आज दाखिल भी नहीं हो सके। अध्यक्ष पद के होने वाले नामांकन व पर्चो की बिक्री के लिए एसडीएम कोर्ट को कक्ष के रुप में रखा गया है। यहां प्रभारी एसडीएम राजेश ¨सह बतौर आरओ खुद मौजूद रहे। जबकि सभासद पद के लिए कुल पांच काउंटर खोले गए है। प्रत्येक काउंटर पर पांच -पांच वार्डो का पर्चा बिक्री व नामांकन होना सुनिश्चत है। जिसमें एक से पांच तक के वार्ड वाले काउंटर पर सिर्फ तीन पर्चो की बिक्री हुई। यह पर्चे वार्ड नंबर 4 में 2 व 5 मे एक प्रत्याशी ने खरीदा है। 6 से 10 तक के वार्ड में कुल 11 पर्चो की बिक्री हो सकी है। 11 से 15 तक के वार्ड में कुल 8, 16 से 20 तक में 9 व 21 से 25 तक के वार्ड में कुल 6 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा है।

.........

अध्यक्ष के चार व सदस्य के तीस पर्चे बिके

शोहरतगढ़ : तहसील परिसर में पहले दिन नामांकन स्थल पर सन्नाटा पसरा रहा। अध्यक्ष पद के लिए चार व सभासद पद के 30 उम्मीदवारों ने पर्चा खरीदा, नामांकन शून्य रहा। नगर पंचायत शोहरतगढ़ व बढ़नी में होने वाले होने वाले नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन सन्नाटा पसरा रहा। एक भी उम्मीदवारों ने नामांकन नहीं किया। शोहरतगढ़ नगर पंचायत से अध्यक्ष पद के लिए फूलचंद गुप्ता, इजहार हुसैन, केशरी, श्रीमती डिम्पल व सभासद पद के लिए 27 लोगों ने पर्चा खरीदा। बढ़नी अध्यक्ष पद के लिए पहले दिन किसी ने पर्चा नहीं खरीदा। केवल तीन पर्चा सदस्य के लिए बिका। एसडीएम सत्यप्रकाश ¨सह व इटवा एसडीएम जुबेर बेग मौजूद रहे।

..........

बिके 88 पर्चे, नमांकन एक का भी नहीं

डुमरियागंज, सिद्धार्थनगर : नामांकन के पहले दिन नगर पंचायत अध्यक्ष व सभासद के किसी पद के लिए एक भी पर्चे दाखिल नहीं हुए। नामांकन स्थलों पर सन्नाटा पसरा रहा। जबकि नामांकन पत्रों की बिक्री निर्धारित समय के अंदर होती रही। पहले दिन कुल 88 पर्चों की बिक्री हुई। जिसमें अध्यक्ष पद 13 व वार्ड सदस्य पद हेतु 75 पर्चे शामिल रहे। इस दौरान आठ प्रत्याशियों द्वारा 13 नामांकन पत्र खरीदे गए। इसमें अजय यादव ने तीन सेट में, अतीकुर्रहमान, रियाज अहमद व सुनील अग्रहरि ने दो-दो सेट व अशोक कुमार, रमेश कुमार, माधुरी देवी एवं श्रीराम नाथ यादव ने एक-एक सेट में पर्चे खरीदे। पर किसी ने आज नामांकन नहीं किए।

सभासद पद के लिए 75 पर्चों की बिक्री हुई। इसमें दो नंबर वार्ड के लिए 9, वार्ड तीन में 2, वार्ड चार में 4, वार्ड पांच व सात में 3-3, आठ में 7, नौ में 3, दस में सात, ग्यारह में एक, बारह में सात, तेरह में 9, चौदह में 18, पंद्रह में चार, सोलह में पांच व वार्ड सत्तह में तीन नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। वार्ड सदस्य पद पर भी आज किसी ने पर्चा दाखिल नहीं किया। अंतिम समय में अपर पुलिस अधीक्षक अर¨वद मिश्र ने यहां पर दौरा करके नामांकन प्रक्रिया के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

chat bot
आपका साथी