नहीं लगेगा लेदवा मेला, सिर्फ स्नान-पूजा करने की इजाजत

शोहरतगढ़ तहसील मुख्यालय से पांच किमी पश्चिम महथा बाजार के पास बानगंगा नदी के लेदवा घाट पर आज कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाला एक दिवसीय मेला कोरोना की भेट चढ़ गया है। मेले के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी महामारी की वजह से मेले को शासन-प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:50 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:50 PM (IST)
नहीं लगेगा लेदवा मेला, सिर्फ स्नान-पूजा करने की इजाजत
नहीं लगेगा लेदवा मेला, सिर्फ स्नान-पूजा करने की इजाजत

सिद्धार्थनगर : कोरोना संकट के चलते इस बार आज कार्तिक पूर्णिमा का मेला लेदवा घाट पर नहीं लगेगा। बानगंगा घाट पर कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को केवल स्नान व पूजा करने की अनुमति प्रशासन के तरफ से दी गई है।

शोहरतगढ़ तहसील मुख्यालय से पांच किमी पश्चिम महथा बाजार के पास बानगंगा नदी के लेदवा घाट पर आज कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाला एक दिवसीय मेला कोरोना की भेट चढ़ गया है। मेले के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी महामारी की वजह से मेले को शासन-प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी गई है। मेले में पड़ोसी मुल्क नेपाल सहित सीमावर्ती जिले के श्रद्धालु स्नान-दान कर मेला का आनंद उठाते थे। मेले में 10 हजार से ऊपर की भीड़ पहुंचती थी। दूर-दूर से तरह-तरह की दुकान, सर्कस, झूला, हाथी की सवारी, मनोरंजन स्टाल आदि लगाए जाते थे। मेला प्रबंधक समिति के आसिम नैय्यर, कपूर चंद गुप्ता ने बताया कि शासन के गाइडलाइड के अनुसार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए मेला इस बार नहीं लगेगा। घाट पर शारीरिक दूरी एवं मास्क लगाकर स्नान पूजापाठ आदि अनुष्ठान कर सकते है। उपजिलाधिकारी शिवमूर्ति सिंह ने कहा कि शासन ने मेला पर प्रतिबंध लगाया है। बानगंगा घाट सहित पूरे तहसील क्षेत्र में कहीं भी मेला नहीं लगेगा।

2274 निगेटिव, तीन मिले पाजिटिव

लखनऊ मेडिकल कालेज से रविवार को 2277 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है। इसमें 2274 निगेटिव व तीन नए कोरोना पाजिटिव मिले हैं। कुल संक्रमित की संख्या 3913 हो गई है। 57 एक्टिव केस हैं। 3808 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। अभी तक 50 की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने 210447 लोगों की कोरोना जांच की। 1764 की रिपोर्ट आनी शेष है।

सीएमओ डा. इंद्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि नौगढ़ ब्लाक के परसा शाह आलम, बसडिलिया व बगहवा में एक-एक संक्रमित मिले हैं। सभी संक्रमित को इलाज के लिए जिला अस्पताल के एमसीएच विग में आइसोलेट किया गया है। इनके संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश की जा रही है। उनकी भी कोरोना जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी