जुगाड़ से मतदान कर्मियों की बुझेगी प्यास और मिलेगी रोशनी

पंचायत चुनाव के दिन नजदीक आ गया हैं। लेकिन अभी भी कई मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं नहीं उपलब्ध है। कुछ मतदान केंद्र पर पानी की व्यवस्था नहीं है। यहां का हैंडपंप सूख गया है। रिबोर कराने का अब समय भी नहीं बचा है। यहां पर जुगाड़ करके जलनिगम पानी की व्यवस्था करा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 10:31 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:31 PM (IST)
जुगाड़ से मतदान कर्मियों की बुझेगी प्यास और मिलेगी रोशनी
जुगाड़ से मतदान कर्मियों की बुझेगी प्यास और मिलेगी रोशनी

सिद्धार्थनगर : पंचायत चुनाव के दिन नजदीक आ गया हैं। लेकिन अभी भी कई मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं नहीं उपलब्ध है। कुछ मतदान केंद्र पर पानी की व्यवस्था नहीं है। यहां का हैंडपंप सूख गया है। रिबोर कराने का अब समय भी नहीं बचा है। यहां पर जुगाड़ करके जलनिगम पानी की व्यवस्था करा रहा है। आसपास के लोगों से बोरिग से पानी लेने की व्यवस्था की जा रही है। पानी लेने के लिए विभाग की ओर से रबड़ की पाइप लगाई जाएगी। कई मतदान केंद्रों पर अभी तक बिजली नहीं पहुंच सकी है। विद्युत विभाग यहां भी जुगाड़ करके रोशनी की व्यवस्था कर रहा है। पांच मतदान केंद्रों पर पानी व 16 में बिजली नहीं है।

पंचायत चुनाव में इस बार कई नए मतदान केंद्र व बूथ बनाए गए। इन बूथों की जांच व कमियों को दूर करने के लिए संबंधित ग्राम सचिव को लगाया गया है। बूथों पर विद्युत विभाग अभी तक कनेक्शन नही पहुंचा पाया है। जब शाम को मतदान कर्मी केंद्र पर पहुंचेगे तो उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में विद्युत विभाग पास के खंभा से अस्थाई विद्युत सप्लाई देगा।

..

केस एक

बर्डपुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय पिपरी में विद्युतीकरण नहीं हुआ है। तार भी नहीं खींचा गया है। ऐसे में यहां मतदान से एक दिन पहले अस्थाई कनेक्शन विद्यालय तक खींचा जाएगा।

..

केस दो

नौगढ़ ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय अहिरवनडीह में विद्युतीकरण नही हुआ है। यहां भी जुगाड़ से बिजली देने की व्यवस्था की गई है। विभाग करीब पांच सौ मीटर केबिल खींच कर सप्लाई देना सुनिश्चित करेगा।

..

केस तीन

खेसरहा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय भैसांही में पानी की व्यवस्था नहीं है। यहां विद्यालय में लगा हैंडपंप सूख गया है। जलनिगम ने इसे रिबोर कराने का प्रयास किया। लेकिन सफलता नहीं मिली।

सहायक निर्वाचन अधिकारी

पंचायत एवं नगरीय निकाय हरिचरन लाल पटेल ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया है। कुछ ऐसे मतदान केंद्र हैं, जहां पर कुछ कमियां मिली है उन्हें दूर किया गया है। जिन केंद्रों पर अभी भी कमियां बरकरार हैं, वहां पर अस्थाई व्यवस्था की जा रही है।

chat bot
आपका साथी