सुस्त है कोविड टीकाकरण की रफ्तार

कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है लेकिन कोविड टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है। क्षेत्र में 13 जगहों पर कोविड टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है लेकिन यहां पर भी लोग टीकाकरण कराने नहीं पहुंच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:09 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:09 PM (IST)
सुस्त है कोविड टीकाकरण की रफ्तार
सुस्त है कोविड टीकाकरण की रफ्तार

सिद्धार्थनगर : कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है लेकिन कोविड टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है। क्षेत्र में 13 जगहों पर कोविड टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है लेकिन यहां पर भी लोग टीकाकरण कराने नहीं पहुंच रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन भी अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रहा है। लेकिन लोग इस दिशा में जागरूक नहीं हो रहे हैं। जबकि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन को कारगर बताया गया है। इटवा ब्लाक क्षेत्र में वैक्सीनेशन के लिए 13 केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने की सुविधा है। शुरूआती दिनों में टीकाकरण की रफ्तार ऐसी थी कि वैक्सीन ही कम पड़ जा रहा था। लेकिन इस दिनों इसकी रफ्तार कछ़ुए की गति सी हो गई है। वैक्सीन लगवाने की दिशा में लोग जरा भी जागरूक नहीं हो रहे हैं। यही वजह है कि मई के शुरूआती प्रथम सप्ताह में सभी केंद्रों पर केवल 414 लोगों को ही वैक्सीन लग पाई है।

सीएचसी अधीक्षक डा. बीके वैद्य ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना नितांत आवश्यक है। पर इस दिशा में लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि वैक्सीन उनकी जान बचाने के लिए बहुत कारगर है। जो भी 45 वर्ष से ऊपर है, वह नजदीक के केंद्र पर जाकर कोविड टीका जरूर लगवाएं। इधर 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-गांव प्रयास कर रही है। जनमानस को भी इसमें सहयोग करने की जरूरत है।

एसडीएम उत्कर्ष श्रीवास्तव ने कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए वह खुद गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जो टीमें लगी हैं, उनकी निगरानी भी की जा रही है। समाज को इस दिशा में जागरूक होकर आगे आने की आवश्यकता है। सभी लोगों को चाहिए कि खुद भी वैक्सीन लगवाएं और दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

13 स्थानों पर वैक्सीन लगाने की सुविधा

जिन जगहों पर वैक्सीन लग रही है, उनके नाम हैं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इटवा, पीएचसी भदोखर, झकहिया, कठेला गर्वी, जिगिना, एचडब्लूसी मुड़लिया बक्शी, मल्हवार, संग्रामपुर, बजराभारी, परसा, खड़सरी, बयारी व कोटखास। यहां कोई भी 45 साल के ऊपर आकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

पहली से 7 मई तक लगे टीकाकरण का वितरण

सभी केंद्रों पर टीकाकरण की गति धीमी रही। प्रचार-प्रचार के बाद भी लोग वैक्सीन लगाने अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि मई में वैक्सीनेशन की स्थिति संतोषजनक नहीं रही।

तिथिवार टीकाकरण

1 मई 101

2 मई 0

3 मई 68

4 मई 61

5 मई 50

6 मई 72

7 मई 62

chat bot
आपका साथी