पैथालाजी में स्टाफ की कमी, कम हो रही जांच

बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में मलेरिया डेंगू और टायफाइड के रोगी बढ़ गए हैं जिसकी वजह से संयुक्त जिला अस्पताल के ओपीडी में हर दिन एक हजार से अधिक मरीज इलाज कराने दूर दराज से आ रहे हैं। ऐसे में पैथालाजी में स्टाफ की कमी से जांच कम हो रही है। यहां हर दिन करीब 150 लोगों के खून पेशाब आदि की जांच हो पा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 12:27 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 12:27 AM (IST)
पैथालाजी में स्टाफ की कमी, कम हो रही जांच
पैथालाजी में स्टाफ की कमी, कम हो रही जांच

सिद्धार्थनगर: बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में मलेरिया, डेंगू और टायफाइड के रोगी बढ़ गए हैं जिसकी वजह से संयुक्त जिला अस्पताल के ओपीडी में हर दिन एक हजार से अधिक मरीज इलाज कराने दूर दराज से आ रहे हैं। ऐसे में पैथालाजी में स्टाफ की कमी से जांच कम हो रही है। यहां हर दिन करीब 150 लोगों के खून, पेशाब आदि की जांच हो पा रही है।

मरीज चिकित्सक से ठंड, बुखार, मिचली आने और कई दिनों से लगातार बुखार बने रहने की शिकायत कर रहे हैं। जिला अस्पताल के मेडिसिन, बाल रोग विभाग में सर्वाधिक मरीज आ रहे हैं। इनकी समस्या को देखते हुए चिकित्सक खून, व पेशाब की जांच करा रहे हैं। सर्वाधिक मरीज को वायरल फीवर के मिल रहे हैं। मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डा. संजय कुमार का कहना है कि वायरल की चपेट में आने वाले लोगों को ठीक होने में पांच से आठ दिन लग रहा है। उसका ब्लाक के आजाद नगर निवासी गुजराती का कहना है कि पहले प्राइवेट डाक्टर से इलाज कराया। पैसे भी खर्च हुए, पर तबीयत ठीक नहीं हुई। अब यहां आए हैं। चिकित्सक ने जांच लिखी है, रिपोर्ट मिलने पर फिर दिखाएंगे। लोटन के रामरक्षा ने कहा कि दो दिन से दौड़ रहे हैं। कल ही खून की जांच हुई है परंतु रिपोर्ट नहीं मिली।

टायफाइड के लिए सिर्फ विडाल जांच

पैथालाजी में डेंगू, मलेरिया, सीवीसी आदि जांच हो रही है। पर टायफाइड के लिए सिर्फ विडाल जांच की व्यवस्था है। जबकि सेन्मोनेल्ला टाइफी की जांच नहीं हो रही। कल्चर से जुड़ी जांच का भी इंतजाम नहीं है।

अनूप नगर निवासी सहाबुन्निशा ने कहा कि अस्पताल में भीड़ अधिक हो रही है। सुबह आठ बजे ही खून व पेशाब की जांच हुई है। पांच घंटे बाद भी रिपोर्ट नहीं मिली है। डाक्टर दोपहर दो बजे से पहले रिपोर्ट लाने को कहा था। कुछ समझ में नहीं आ रहा क्या करूं। कृष्णानगर सविता ने कहा कि बुखार व दर्द से परेशान हूं। ओपीडी में दिखाया है। खून व पेशाब की जांच चिकित्सकों ने लिखा है। चार घंटे से रिपोर्ट के लिए इंतजार कर रहे हैं। मरीजों की भीड़ बढ़ी है, पर स्टाफ कम हैं, जिसकी वजह से परेशानी हो रही है। मेडिकल कालेज डा. सलिल कुमार ने कहा कि पैथालाजी में अधिकतर जांचें हो रही हैं। जो जांच नहीं हो रही है। उसे जल्द शुरू कराया जाएगा। मेडिकल कालेज स्तर की व्यवस्था होने में कुछ समय लगेगा।

chat bot
आपका साथी