वैक्सीन के कारण संक्रमण से बचा हूं

हमारी उम्र 50 के पार है। पुलिस विभाग में होने के कारण इस संक्रमण में जिम्मेदारी भी अधिक है। भीड़ भाड़ के बीच जाना हमारे ड्यूटी में शामिल है। फिर भी आज तक संक्रमित नहीं हुआ। इसका एक कारण समय से मुझे वैक्सीन का लग जाना ही है। वाकई वैक्सीन इस संक्रमण में जीवन रक्षक है। बिना किसी भ्रम के तुरंत टीका लगवाएं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:19 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:19 PM (IST)
वैक्सीन के कारण संक्रमण से बचा हूं
वैक्सीन के कारण संक्रमण से बचा हूं

सिद्धार्थनगर : हमारी उम्र 50 के पार है। पुलिस विभाग में होने के कारण इस संक्रमण में जिम्मेदारी भी अधिक है। भीड़ भाड़ के बीच जाना हमारे ड्यूटी में शामिल है। फिर भी आज तक संक्रमित नहीं हुआ। इसका एक कारण समय से मुझे वैक्सीन का लग जाना ही है। वाकई वैक्सीन इस संक्रमण में जीवन रक्षक है। बिना किसी भ्रम के तुरंत टीका लगवाएं।

पुलिस क्षेत्राधिकार बांसी अरुण चंद्र ने कहा कि 16 मार्च को कोविड शील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है। दिन रात मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहा हूं। कंटेनमेंट जोन का भी निरीक्षण करने जाता हूं। कोई परेशानी नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क, शारीरिक दूरी तथा टीकाकरण बेहद जरूरी है। जिन लोगों को वैक्सीन नही लगा है वह लोग जल्द लगवा लें। ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी लोग तरह तरह के भ्रम फैला रहे है, जो गलत है। लोगों को आगे बढ़ कर बेझिझक वैक्सीन लगवाना चाहिए। जिससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। सभी लोग बेवजह बाहर न निकलें घर में रहें । बहुत जरूरी होने पर मास्क लगाकर ही बाहर निकलें। भीड़ से अलग रहें, शारीरिक दूरी बनाए रखें। पहली लहर में सर्किल के अधिकांश पुलिस कर्मी संक्रमित हुए थे इस बार सभी को वैक्सीन लग चुकी है। जिससे बहुत कम लोग संक्रमित हुए हैं। जो संक्रमित हुए भी वह इलाज के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हो गए। महामारी से बचाव में वैक्सीन की भूमिका अहम डुमरियागंज : कोरोना संक्रमण के बीच एक बात स्पष्ट हो चुकी है कि वैक्सीनेशन ही बचाव का माध्यम है। जिन्हें भी कोविड के इंजेक्शन लगे हैं उनमें से अधिकतर संक्रमित नहीं हुए, जो हुए व शीघ्र स्वस्थ हो गए। शासन और प्रशासन इस दिशा में कार्य कर रहे हैं कि अधिक से अधिक लोग टीका लगवाएं। देश के वैज्ञानिकों ने बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन विकसित की है। संक्रमण की इस घड़ी में सिर्फ टीकाकरण ही लोगों की जान बचा सकता है। हर नागरिक से अपील है कि अपनी बारी आने पर टीका जरूर लगवाएं। वैक्सीन लगवाने के बाद भी एहतियात बरतें। बिना मास्क लगाए कत्तई बाहर न निकलें। ऐसा करके आप खुद के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकेंगे। कोरोना महामारी से पहले भी हैजा, टीबी, काली खांसी, चेचक जैसी जानलेवा बीमारियां थीं। हमारे वैज्ञानिकों ने दवा बनाकर रोग का अंत किया। आज इनका दायरा सीमित है। कोरोना को भी रोकने के लिए दवा बनी है। बचाव के लिए सभी को चाहिए कि वैक्सीनेशन जरूर कराएं। इससे आप बचे रहेंगे। कोविड गाइडलाइन का पालन करें, घर पर रहें और सुरक्षित रहें।

chat bot
आपका साथी