घर पहुंच रहीं आशा, खोज रही मरीजों को

कोरोना महामारी संकट से लोगों को महफूज रखने जांच वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने व गंभीर रूप से बीमारों की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से घर-घर सर्वे अभियान प्रारंभ कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:26 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:26 PM (IST)
घर पहुंच रहीं आशा, खोज रही मरीजों को
घर पहुंच रहीं आशा, खोज रही मरीजों को

सिद्धार्थनगर : कोरोना महामारी संकट से लोगों को महफूज रखने, जांच, वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने व गंभीर रूप से बीमारों की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से घर-घर सर्वे अभियान प्रारंभ कर दिया है। कार्यकर्ताओं को इसके लिए थर्मल स्कैनर व प्लस आक्सीमीटर उपलब्ध कराया गया है। सर्वे कार्य के प्रतिदिन की रिपोर्ट एएनएम को दी जा रही है। जो लाइन लिस्ट बनाकर डाक्टरों के मार्फत सीएचसी अधीक्षक तक पहुंचा रहे हैं। जिसके पश्चात लोगों की जांच भी की जा रही है।

वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग का दस दिवसीय अभियान अंतिम चरण में है। इस कार्य में 292 टीमें लगी हैं। जिसमें एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। टीम 34341 घरों तक पहुंचेगी। परिवार के सभी सदस्यों का नाम उम्र नोट करने के अलावा गंभीर बीमारियों से पीड़ित कितने हैं और किसे सर्दी, जुकाम अथवा बुखार है इसके बारे में पूछताछ कर रही हैं। इस सर्वे से मिली जानकारी के हिसाब से स्वास्थ्य विभाग के पास हर परिवार की लाइन लिस्ट होगी जिसकी मदद से अगर किसी में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो तत्काल उनके सैंपल जांच को लिए जा सकेंगे। स्थापित हेल्प डेस्क उन्हें आइसोलेट करने के लिए सक्रिय हो जाएगा। साधारण रूप से बीमार लोगों को दवा देने के साथ टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सीएचसी अधीक्षक डा. वीएन चतुर्वेदी ने बताया कि इस अभियान के जरिए हम शुगर, ब्लडप्रेशर, किडनी रोग, टीबी, कैंसर के रोगियों को भी सूचीबद्ध कर रहे हैं। जिससे भविष्य में इन्हें किसी तरह की परेशानी हो तो तत्काल इलाज प्रारंभ हो सके।

chat bot
आपका साथी