स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर गंभीर है सरकार: जयप्रताप सिंह

सीएचसी बसंतपुर अंतर्गत उपकेंद्र से सोमवार को पूरे प्रदेश भर में सास बेटा और बहू सम्मेलन का शुभारंभ सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:42 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:42 PM (IST)
स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर गंभीर है सरकार: जयप्रताप सिंह
स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर गंभीर है सरकार: जयप्रताप सिंह

सिद्धार्थनगर : सीएचसी बसंतपुर अंतर्गत उपकेंद्र से सोमवार को पूरे प्रदेश भर में सास, बेटा और बहू सम्मेलन का शुभारंभ सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया। वहां महिलाओं में सगुन किट भी वितरित किया। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि इसका उद्देश्य सास और बहू के मध्य समन्वय एवं संवाद स्थापित कर उनके पारस्परिक अनुभवों के आधार पर परिवार नियोजन कार्यक्रम को रुचिकर बनाना है। पहले व दूसरे बच्चे के बीच में तीन से चार साल अंतर हो इस कार्यक्रम के माध्यम

नवदंपती को यह समझाना है। हमारी सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बेहद गंभीर है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से मुस्तैद है। कोरोना नियंत्रण के यूपी माडल की चर्चा आज देश में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाएं शहरों से भी बेहतर होंगी। सभी लोगों को वैक्सीन लग सके इसके लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। हमारी सरकार में समाज के सभी वर्ग के लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कार्यक्रम में सीएमओ डा संदीप चौधरी ने भी अपने विचार रखे। कुल 29 महिलाओं को सगुन किट देकर प्रोत्साहित किया। सीएचसी अधीक्षक डा राजीव रंजन, डा अश्विनी चौधरी, डा आरके सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे। कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी

सिद्धार्थनगर : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। सरकार इसके लिए भरपूर प्रयास भी कर रही कि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीन लग सके। वैक्सीन को लेकर लोग जागरूक भी हैं। परिणाम स्वरूप खेसरहा के करमा, महुआ, चौरी, मसैचा, कलनाखोर सहित करीब बीस गांव ऐसे हैं जो संतृप्त होने की कगार पर हैं।

खेसरहा सीएचसी पर अब तक वैक्सीन का लगभग 90000 डोज लग चुका है। सोमवार को सीएचसी , महुआ, सेखुई, कुनौना, कपियवा सहित कुल नौ टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। जिसमें 1160 डोज का लक्ष्य रखा गया था। महुआ में सोमवार को 100 लोगों को वैक्सीन लगा गई। जिसमें से अधिकांश दूसरे डोज वाले थे। 1200 की आबादी वाले इस गांव में अब तक कुल दस बार टीकाकरण हो चुका है। पहली बार वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की संख्या बिल्कुल कम है। अधिकांश लोगों को दोनों डोज लग चुका है। ग्राम प्रधान तथा स्वास्थ्य विभाग के लोगों के काफी प्रयास के बाद बतौरिया गांव के भी 10 लोगों ने टीका लगवाया जबकि इसके पहले यहां के लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे थे। टीका लगवाने आए आदित्य पाण्डेय, श्याम सुंदर, कौशल आदि ने बताया कि आज दूसरा डोज भी लग गया है। अब हम लोग अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इस संबंध में सीएचसी अधीक्षक डा एमएम त्रिपाठी ने कहा कि सभी केंद्रों पर टीकाकरण सुचारू रूप से हो रहा है। सभी लोगों को वैक्सीन लग सके इसके लिए भरपूर प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी