अंगुलियां स्कैन कर खाते से पैसा निकालने वाला गिरोह सक्रिय

अभी तक मोबाइल पर फोन कर ओटीपी मांग एटीएम कार्ड की क्लोनिग कर कई तरह-तरह से जुगाड़ कर लोगों के खाते से रुपये उड़ाने की घटना सुनने में आ रही थी लेकिन अब जालसाजों ने नया तरीका आजमाया है। गिरोह गांवों में जाकर भोली भाली महिलाओं को आधार कार्ड बनाने के नाम पर मुखिया के अंगुलियों को आधार एनेबल पेमेंट सिस्टम से निशान लेकर खाते से पैसा निकाल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:40 PM (IST)
अंगुलियां स्कैन कर खाते से पैसा निकालने वाला गिरोह सक्रिय
अंगुलियां स्कैन कर खाते से पैसा निकालने वाला गिरोह सक्रिय

सिद्धार्थनगर : अभी तक मोबाइल पर फोन कर ओटीपी मांग, एटीएम कार्ड की क्लोनिग कर कई तरह-तरह से जुगाड़ कर लोगों के खाते से रुपये उड़ाने की घटना सुनने में आ रही थी, लेकिन अब जालसाजों ने नया तरीका आजमाया है। गिरोह गांवों में जाकर भोली भाली महिलाओं को आधार कार्ड बनाने के नाम पर मुखिया के अंगुलियों को आधार एनेबल पेमेंट सिस्टम से निशान लेकर खाते से पैसा निकाल रहे हैं।

भवानीगंज थाना क्षेत्र के असाधरपुर निवासी तंजीमा पत्नी मो. उमर ने थाने पर तहरीर देते हुए बताया कि सोमवार को दोपहर एक बजे तीन लड़के हमारे गांव आए, कहने लगे कि जिनका आधार कार्ड नहीं बना है, आधार कार्ड बनवा लें, तो गांव की चार महिलाओं ने बच्चों का बनाने को कहा। इसपर परिवार के मुखिया का अंगूठा निशान मशीन पर लेते हुए आधार नंबर भी नोट किया। बच्चों की फोटो खींच कर कहा कि सभी का कार्ड एक डाक से पहुंचेगा, और चले गए। एक घंटे बाद घर लौटे पति को बताया, शक होने पर वह पत्नी को लेकर सेंट्रल बैंक आफ इंडिया बेवां चौराहा जाकर अपना खाता चेक कराया तो खाते में जमा दस हजार रुपये निकल चुके थे। महिला ने कहा कि गांव की अन्य महिलाओं के खाते में पैसा नहीं था, इसलिए वह जालसाजी से बच गई। सर्विलांस सेल प्रभारी दिलीप द्विवेदी ने बताया कि यह पहला और नया मामला है, लोगों को साइबर क्राइम के बारे प्रतिदिन जागरूक किया जा रहा है। फिर भी लोग अपनी गलतियों से शिकार हो रहे हैं। तहरीर मिली है जांच कर कार्रवाई की जाएगी। तमंचा व कारतूस के साथ एक गिरफ्तार : पथरा पुलिस ने चलाए जा रहे तमंचा अभियान के तहत थाना क्षेत्र के थुम्हवा निवासी फैजान को उसके घर से एक अदद तमंचा व कारतूस के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। थानाध्यक्ष अशोक कुमार पाल का कहना था इस आरोपित की बहुत दिनों से तलाश चल रही थी। मंगलवार की भोर घर पर दबिश के बाद उसे गिफ्तार किया गया है।

chat bot
आपका साथी