फेसबुक पर बनाई एएसपी की फर्जी आइडी, मांगा धन

सिद्धार्थनगर साइबर क्राइम रोक पाने में पुलिस सफल नहीं हो पा रही। अब तो इंटरनेट जालसाजों के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:15 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:15 PM (IST)
फेसबुक पर बनाई एएसपी की फर्जी आइडी, मांगा धन
फेसबुक पर बनाई एएसपी की फर्जी आइडी, मांगा धन

सिद्धार्थनगर: साइबर क्राइम रोक पाने में पुलिस सफल नहीं हो पा रही। अब तो इंटरनेट जालसाजों के निशाने पर पुलिस के बड़े अधिकारी भी आने लगे हैं। फेसबुक पर अपर पुलिस अधीक्षक की आइडी का क्लोन बनाकर धन की डिमांड का मामला रविवार को सुर्खियों में रहा।

एएसपी ने एडिशनल एसपी सिद्धार्थनगर विथ सुरेश चंद्र रावत के नाम पर फेसबुक आइडी बना रखी है। जालसाज ने इसी आइडी का क्लोन तैयार कर तमाम लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा। अभी दो लोगों ने ही इसे स्वीकार्य किया था कि दोनों को मैसेंजर के जरिये मेसेज आने लगे। हालचाल लेने के साथ ही धन की जरूरत बताते हुए मदद मांगी गई। सूची में शामिल लोगों से जालसाज ने कहा कि उन्हें थोड़ी मदद चाहिए। धन कैसे लेंगे पूछने पर उसने पे-फोन, गूगल पे एकाउंट के बारे में जानकारी मांगनी शुरू की। मामला संदिग्ध लगते ही मित्रता सूची में शामिल एक व्यक्ति ने एएसपी को मामले से अवगत कराया।

एएसपी ने सर्विलांस विभाग को फोन करके आइडी बंद कराई। साइबर एक्सपर्ट की सलाह लेते हुए मामले की जांच में जुट गए। एएसपी सुरेश चंद्र रावत ने कहा कि आइडी ब्लाक करा दी गई है। मामले की जांच चल रही है, जल्द ही फर्जीवाड़े में शामिल को पकड़ लिया जाएगा।

.....

एएसपी ने पोस्ट किया मैसेज

धन मांगने की जानकारी होने पर एएसपी ने फेसबुक आइडी पर अपील करती हुई एक पोस्ट डाली। उन्होंने लिखा कि मेरे नाम से किसी फ्राड व्यक्ति ने फेंक आइडी बना ली है। आइडी से धन की मांग की जा रही है। कृपया सतर्क रहें, रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। किसी धनराशि की लेनदेन न करें। कृपया सभी मित्र सतर्क रहें।

....

इनकी आइडी हो चुकी है क्लोन

पिछले कुछ माह में सीओ डुमरियागंज अजय कुमार श्रीवास्तव की फेसबुक आइडी क्लोन की जा चुकी है। इससे एक साथी से धन की मांग की जा चुकी है। इसके अलावा एसओ चिल्हिया रहे सभाशंकर यादव, दिनेश चंद्र चौधरी, क्राइम ब्रांच में तैनात रहे इंस्पेक्टर विनोद राव की आइडी का क्लोन बनाकर धन की मांग की जा चुकी है।

.....

बिना जान- पहचान वाले व्यक्ति से फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार्य न करें। यदि किसी के मित्रता अनुरोध को गलती से स्वीकार्य कर लिया है तो धन मांगने की दशा में संबंधित व्यक्ति को कोई जानकारी न दें। इसकी सूचना पुलिस का दें।

दिलीप द्विवेदी, साइबर मामलों के जानकार

chat bot
आपका साथी