खाली गोशाला, खेतों में घूम रहे बेसहारा पशु

भनवापुर विकासखंड में सरकार के महत्वपूर्ण प्रयासों में शामिल गोवंश संरक्षण योजना का बुरा हाल है। संबंधित विभाग की लापरवाही के कारण पूरे ब्लाक में केवल एक गोशाला जैसे- तैसे संचालित हो रही है। अन्य किसी में पशु दिखाई नहीं देते। इतना ही नहीं गोशालाओं की देखरेख करने वाले भी मौके पर नहीं दिखते।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:33 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:33 PM (IST)
खाली गोशाला, खेतों में घूम रहे बेसहारा पशु
खाली गोशाला, खेतों में घूम रहे बेसहारा पशु

सिद्धार्थनगर : भनवापुर विकासखंड में सरकार के महत्वपूर्ण प्रयासों में शामिल गोवंश संरक्षण योजना का बुरा हाल है। संबंधित विभाग की लापरवाही के कारण पूरे ब्लाक में केवल एक गोशाला जैसे- तैसे संचालित हो रही है। अन्य किसी में पशु दिखाई नहीं देते। इतना ही नहीं गोशालाओं की देखरेख करने वाले भी मौके पर नहीं दिखते।

भनवापुर विकासखंड में नौ गोशालाओं का निर्माण उत्तर प्रदेश की सरकार ने गायों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कराया था। इसके लिए धन का आवंटन भी किया गया। कहीं गोशाला का संचालन एक माह तो कहीं दो माह हुआ। इसके बाद गोशाला में पशु दिखाई नहीं दे रहे हैं। पूरे ब्लाक में एकमात्र मधुकरपुर ऐसा है जहां की गोशाला में यदा-कदा पशु दिखाई देते हैं । मधुकरपुर, महनुआ खास, महतिनिया, कठोतिया, गोकुल, पिपरी में बने गोशाला जिम्मेदारों की लापरवाही से खाली पड़े हैं। इससे किसानों के सामने भी बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। किसानों की फसलें यह पशु नष्ट कर रहे हैं। साथ ही सड़क पर दुर्घटना का कारण भी बन रहे हैं। कठौतिया गोकुल, पिपरी व महनुआ में गोशाला प्रधान व सचिव की लापरवाही से बंद हो चुकी है। किसानों की समस्या यथावत बनी हुई है। बीडीओ धनंजय सिंह ने कहा कि खुले में घूम रहे बेसहारा पशुओं को गोशाला पहुंचाने के लिए सचिव व प्रधान को निर्देशित किया गया है। पुलिया का पाइप टूटा, आवागमन बाधित

सिद्धार्थनगर : बांसी-धानी मार्ग पर पुलिया का ह्यूम पाइप टूटने से आवागमन बाधित हो गया है। बड़े वाहन नहीं जा पा रहे तो बाइक सवारों के लिए भी मुश्किल हो रहा है। जिम्मेदार चैन की नींद सो रहे हैं।

मार्ग के किमी 12 व 13 के बीच सड़क के नीचे पड़ी ह्यूम पाइप टूट जाने से मार्ग धंस गया है। इससे किसी बड़ी दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। अगर समय रहते ठीक नहीं कराया गया तो इस मार्ग पर आवागमन पुरी तरह बंद हो सकता है। क्षेत्रीय हनुमान मिश्र, कृष्ण कुमार शुक्ला, रमाकांत मिश्र, राजेश जयसवाल, दिग्विजय मिश्र, अब्दुल वहाब आदि लोगों ने उक्त मार्ग में बने गड्ढे को ठीक कराएं जाने की मांग की है। इस मामले में अधिशासी अभियंता लोनिवि बांसी राजेश प्रसाद ने कहा कि अभी जानकारी हुई। समस्या से जेई को अवगत करा दिया गया है जल्द ही ठीक करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी