टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगे डाक्टर

इंडियन इंटीग्रेटेड वेलफेयर मेडिकल एसोसिएशन शाखा डुमरियागंज की बैठक खैर टेक्निकल कालेज में एसडीएम त्रिभुवन की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें डाक्टर फैजान डा. वासिफ डा. अब्दुल सलाम हाशमी डाक्टर सगीर आदि उपस्थित रहे। एसोसिएशन ने हर तरह से सहयोग देने की बात कही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:57 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:57 PM (IST)
टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगे डाक्टर
टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगे डाक्टर

सिद्धार्थनगर : इंडियन इंटीग्रेटेड वेलफेयर मेडिकल एसोसिएशन शाखा डुमरियागंज की बैठक खैर टेक्निकल कालेज में एसडीएम त्रिभुवन की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें डाक्टर फैजान, डा. वासिफ, डा. अब्दुल सलाम हाशमी, डाक्टर सगीर आदि उपस्थित रहे। एसोसिएशन ने हर तरह से सहयोग देने की बात कही। एसडीएम ने अनुरोध भरे लहजे में कहा कि प्रत्येक डाक्टर वीडियो क्लिप बनाकर, वाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से तथा क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगे तथा उन्हें संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी उपाय भी बताएंगे। एसोसिएशन ने बताया कि थोक विक्रेता एंटीबायोटिक दवाएं, आक्सीमीटर अधिक मूल्य पर बेंच रहे हैं। इससे आम लोगों को अधिक मूल्य पर यह प्राप्त हो रही हैं। अधिक रेट न देने पर दवाओं की अनुपलब्धता बताई जा रही है। एसडीएम ने कहा कि प्रत्येक थोक विक्रेता की जांच कर दवा स्टाक सुनिश्चित किया जाएगा। यदि कोई विक्रेता कालाबाजारी करता है तो मुकदमा दर्ज करते हुए जेल भेजा जाएगा। आक्सीजन युक्त अस्पताल बनाने की योजना पर एसोसिएशन ने पूर्ण सहयोग देने का वादा किया। कहा कि हम लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए आम जन को जागरूक करने का पूरा प्रयास करेंगे। इटवा में लगाई गई सर्वे के लिए 140 टीमें सिद्धार्थनगर : कोविड संक्रमण की बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष अभियान पांच मई से शुरू किया गया है, जो नौ मई तक चलेगा। इसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की दो सदस्यीय टीमों को लगाया गया है। इटवा ब्लाक में 140 टीमों की ओर से अभियान प्रारंभ किया चुका है। निगरानी के लिए पांच टीमों पर एक सुपरवाइजर की तैनाती की गई है। टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेंगी और उन रोगियों को चिह्नित करेंगी, जिनको कुछ लक्षण होंगे, उन्हें अस्पताल आने के लिए कहा जाएगा। जहां कोविड जांच के अलावा चिकित्सीय उपचार किया जाएगा। ऐसे गरीब, लाचार जो अस्पताल आने की स्थिति में नहीं होंगे। उन्हें टीम किट उपलब्ध कराएंगी, जिसमें जरूरी दवाएं रखी होंगी।

कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते विशेष अभियान प्रारंभ किया गया है। दो सदस्यीय टीम सर्वे में ऐसे लोग जो बुखार, सर्दी, खांसी, स्वाद न मिलना, छाला, उल्टी, दस्त जैसे लक्षण से पीड़ित होंगे, उन्हें चिह्नित करेंगी। इसके बाद अस्पताल को सूचना दी जाएगी। ऐसे रोगी जो बहुत ही गरीब होगा और उसे कोई अस्पताल में पहुंचाने वाला नहीं होगा, उनको खाने के लिए दवाएं दी जाएंगी।

----------------

पहले दिन 4265 घरों का हुआ सर्वे

अभियान के पहले दिन बुधवार को ब्लाक क्षेत्र में गठित टीमों की ओर से 4265 घरों का सर्वे किया गया। तीन लोगों को दवा की किट दी गई। गुरुवार को भी सर्वे कार्य चल रहे है जो अगले तीन और दिन यानी कुल पांच दिनों तक चलेगा। ब्लाक प्रोग्राम प्रबंधक अनिल यादव ने बताया कि किस प्रकार प्रपत्र पर सूचनाएं एकत्रित की जाएंगी, कर्मी कैसे खुद को सुरक्षित रखते हुए कार्य करेंगे, इससे संबंधित जानकारी पहले ही प्रशिक्षण में दी जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी