नौडिहवा में कटान रोकने के लिए विभाग ने नहीं उठाया कदम

तहसील क्षेत्र में नदियों के कटान एवं बाढ़ से जहां हर वर्ष दर्जनों घर तबाह होते हैं वहीं किसानों की खेत में लहलहाती हजारों बीघा फसल बर्बाद हो जाते हैं। बेपरवाह विभाग हर वर्ष कटान व बाढ़ नियंत्रण के नाम पर जेब गर्म करने के अलावा कोई ठोस कदम नहीं उठता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:09 PM (IST)
नौडिहवा में कटान रोकने के लिए विभाग ने नहीं उठाया कदम
नौडिहवा में कटान रोकने के लिए विभाग ने नहीं उठाया कदम

सिद्धार्थनगर : तहसील क्षेत्र में नदियों के कटान एवं बाढ़ से जहां हर वर्ष दर्जनों घर तबाह होते हैं, वहीं किसानों की खेत में लहलहाती हजारों बीघा फसल बर्बाद हो जाते हैं। बेपरवाह विभाग हर वर्ष कटान व बाढ़ नियंत्रण के नाम पर जेब गर्म करने के अलावा कोई ठोस कदम नहीं उठता है। जिससे न तो नदियों की कटान रुकती है और न ही बाढ़ से क्षेत्र को निजात मिल पाता है।

तहसील क्षेत्र के बसहिया टोला नौडिहवा में बानगंगा नदी पश्चिम दिशा में तेजी से कटान कर रही है। आबादी की तरफ बढ़ती जा रही है। इससे ग्रामीण दहशत में आ गए हैं। बरसात से पहले कटान रोकने के लिए प्रशासन ने यहां कोई कार्य नहीं कराया है। पिछले सप्ताह में लगातार चार दिन बारिश को देख कर पूरे गांव की नींद उड़ गई थी। गांव वालों का कहना है कि अभी तो पूरी बरसात बाकी है। यह सोच कर मन में डर बना रहता है। नदी कटान करते हुए राजमन यादव के मकान के बिल्कुल करीब पहुंच गई है। जब भी नदी में बाढ़ आता है तो कटान के कारण भयभीत होकर ग्रामीण रात भर जागते रहते हैं। 2016 व 17 में बानगंगा में आई भीषण बाढ़ में दस मीटर से अधिक खेत नदी में समाहित हो गई थी। तब प्रशासन व जनप्रतिनिधियों ने गांव में बड़े-बड़े वादे किए गए थे। स्थाई निजात दिलाने का भी आश्वासन दिया गया था। कटान स्थल पर झाम व नदी की जलधारा मोड़ने के नाम पर विभाग ने खूब खेल किया गया था। जिससे न कटान ही रुकी और न ही नदी की जलधार मुड़ी। इस बार मानसून में जोरदार बारिश होने का अनुमान है। खदेरू, तौलू, दिनेश, चंद्रकांत, पंचम, रमेश, घरभरन आदि ग्रामीण कहना है कि नदी कब किसका घर अपने में समाहित कर ले, यह सोच कर मन डरा व सहमा रहता है। नदी के उफान से पूरा क्षेत्र जलमग्न हो जाता है। फसल बर्बाद हो जाता है। बाढ़ आने के बाद ही जनप्रतिनिधियों का निरीक्षण चालू होता है। वादे बहुत किए गए लेकिन समस्या से निजात नहीं दिलाया गया। एसडीएम शिवमूर्ति सिंह ने कहा कि बांध न होने के कारण समस्या आ रही है। मौके पर तहसीलदार व लेखपाल को भेजा गया है। विभाग को रिपोर्ट भेजी गई है। काम भी शुरू होने वाला है।

chat bot
आपका साथी