करंट लगने से लाइनमैन की मौत, बवाल

थाना क्षेत्र के नगरा फीडर में सोमवार की सुबह खंभे पर चढ़ कर फाल्ट ठीक कर रहे लाइनमैन की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। वह हाईटेंशन तार में आई फाल्ट को ठीक कर रहा था। मृतक कर्मचारी का नाम ग्राम कटया निवासी कमलेश यादव है। आक्रोशित ग्रामीणों ने फीडर में तैनात कर्मचारियों की पिटाई की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 10:20 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 06:27 AM (IST)
करंट लगने से लाइनमैन की मौत, बवाल
करंट लगने से लाइनमैन की मौत, बवाल

सिद्धार्थनगर : थाना क्षेत्र के नगरा फीडर में सोमवार की सुबह खंभे पर चढ़ कर फाल्ट ठीक कर रहे लाइनमैन की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। वह हाईटेंशन तार में आई फाल्ट को ठीक कर रहा था। मृतक कर्मचारी का नाम ग्राम कटया निवासी कमलेश यादव है। आक्रोशित ग्रामीणों ने फीडर में तैनात कर्मचारियों की पिटाई की। पुलिस ने लापरवाही बरतने के आरोप में दो कर्मचारियों को हिरासत में लिया। एक सिपाही के अपशब्द बोलने के नाराज ग्रामीणों ने उसे दौड़ा लिया। लोगों की मांग थी कि मौके पर डीएम आए, कर्मचारी के परिवार को मुआवजा देने की घोषणा करे। एसडीएम सदर उमेश चंद्र निगम, सीओ बांसी नईम खान मंसूरी ने लोगों को शांत कराया। करीब चार घंटे तक प्रशासन को ग्रामीणों की नाराजगी का सामना करना पड़ा।

नगरा फीडर पर संविदा पर नियुक्त संविदा लाइनमैन कमलेश यादव सुबह नगरा व सिरसिया के बीच आई हाईटेंशन तार की फाल्ट को ठीक कर रहा था। वह शटडाउन लेने के बाद खंभा पर चढ़ा था। अभी तार जोड़ रहा था कि फीडर से सप्लाई आ गई । वह 11 हजार करंट की चपेट में आ गया। उसके शरीर से आग की लपटें निकलने लगी। वहां मौजूद लोगों ने फोन कर सप्लाई बंद कराई। तब तक कमलेश की मौत हो चुकी थी। फीडर पर तैनात कर्मचारी की लापरवाही से हुई घटना से नाराज ग्रामीणों ने वहां मौजूद कर्मचारी प्रियवर्त मिश्रा और राजदीप चौधरी की पिटाई कर दी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों कर्मियों को बचाया। पुलिस ने शव को खंभे से नीचे उतरवाने का प्रयास किया तो ग्रामीण अधिकारी को बुलाने की मांग पर अड़ गए। एसडीएम सदर ने संविदा कर्मी को किसान बीमा का लाभ, विद्युत विभाग से जल्द दिलाने का आश्वासन दिया। सीओ बांसी ने कर्मियों पर लापरवाही बरतने के आरोप में कार्रवाई करने की बात कही। अधीक्षण अभियंता विद्युत एके श्रीवास्तव ने बताया कि मामले की जांच कराई जाएगी। जांचोपरांत नियमानुसार कार्रवाई होगी।

..

सिपाही ने बोला अपशब्द, ग्रामीणों ने दौड़ाया

संविदा कर्मी के शव को खंभा को उतरवाने का प्रयास कर रहे पुलिस को ग्रामीणों के कोपभाजन का शिकार होना पड़ा। पुलिस लगातार ग्रामीणों से मनुहार कर रही थी, इसी दौरान थाने में तैनात एक सिपाही ने अपशब्द बोल दिया था। इसके बाद वहां मौजूद ग्रामीण बिफर पड़े। एसओ जोगिया संजय दूबे ने बीच-बचाव कर मामले को शांत कराया। सिपाही को वहां से हटा दिया।

..

पहले भी हो चुकी है घटना

नवंबर 2016 में सूपा चौराहे पर ऐसी ही घटना हुई थी। संविदा लाइनमैन ग्राम सूपा बक्शी निवासी चंद्रशेखर भी हाईटेंशन तार जोड़ रहा था, तभी सप्लाई दे दी गई थी। मौके पर ही चंद्रशेखर की मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी