शुद्ध पेयजल का संकट, दिखावा बना ओवरहेड टैंक

इटवा कस्बे में शुद्ध पेयजल का संकट है। जबकि अब इसे नगर निकाय का दर्जा भी प्राप्त हो चुका है। यहां करीब डेढ़ दशक पूर्व ओवरहेड टैंक का निर्माण हुआ था। जगह-जगह पानी की टोटी भी लगी थी। वर्तमान में स्थिति यह है कि ज्यादातर टोटी टूट चुकी है जो बची है वह सूखी है। कुछ जगहों पर पाइप में रिसाव है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 12:10 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 12:10 AM (IST)
शुद्ध पेयजल का संकट, दिखावा बना ओवरहेड टैंक
शुद्ध पेयजल का संकट, दिखावा बना ओवरहेड टैंक

सिद्धार्थनगर : इटवा कस्बे में शुद्ध पेयजल का संकट है। जबकि अब इसे नगर निकाय का दर्जा भी प्राप्त हो चुका है। यहां करीब डेढ़ दशक पूर्व ओवरहेड टैंक का निर्माण हुआ था। जगह-जगह पानी की टोटी भी लगी थी। वर्तमान में स्थिति यह है कि ज्यादातर टोटी टूट चुकी है, जो बची है, वह सूखी है। कुछ जगहों पर पाइप में रिसाव है। ऐसे में पानी चालू नहीं किया जा रहा है। गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, सवाल उठता है कि इस बार नागरिकों को पानी की टंकी से पानी मयस्सर हो सकेगा अथवा नहीं।

वर्ष 2007-08 में यहां करीब 50 लाख की लागत से ओवरहेड टैंक का निर्माण शुरू हुआ। पाइप लाइन बिछाई। तहसील कार्यालय के आसपास, बढ़नी व बांसी मार्ग के निकट टोटी भी लगाई गई। घरों में कनेक्शन देने की बात आई तो फिर बात वहीं ठप हो गई। विद्युत आपूर्ति के बाद ओवरहेड टैंक का ट्रायल हुआ। मगर इसके आगे कार्य नहीं बढ़ सका। नागरिकों की मांग पर कुछ वर्ष पहले टंकी को चालू किया, कुछ ही दिन हुए थे कि फिर से पानी की सप्लाई बंद हो गई। इस समय जगह-जगह लगी टोटी क्षतिग्रस्त है। पाइप में रिसाव हो रहा है, जिसकी वजह से पानी चालू नहीं हो रहा है। नागरिक जो शुद्ध पेयजल की आस लगाए थे, उन्हें निराश होना पड़ा। अधिकांश आबादी देसी नल का पानी पी रही है, जिसकी शुद्धता पहले से सवालों के घेरे में है।

व्यापार मंडल अध्यक्ष शिव कुमार वर्मा व उपाध्यक्ष रिजवान अहमद ने कहा कि कागज में भले ही टंकी चालू स्थिति में हो, मगर इधर महीनों से ओवरहेड टैंक महज दिखावा बना है। विभाग के लोग इसको विस्तार भी नहीं दे रहे हैं। लोगों के घरों में कनेक्शन दिया जाए और टंकी चालू स्थिति में आ जाए तो शुद्ध पेयजल की सुविधा सभी के लिए उपलब्ध हो सके।

समस्याओं का होगा निस्तारण

जल निगम विभाग के अवर अभियंता कमलेश कुमार ने कहा कि इधर विद्युत पोल लगाया जा रहा था, जिसके कारण कुछ स्थानों पर पाइप क्षतिग्रस्त हो गए है जिससे पानी का रिसाव कर रहा है। इसीलिए पानी चालू नहीं किया जा रहा है। शीघ्र ही पाइप और जो टोटी खराब है उसे ठीक कराया जाएगा। जिसके बाद पानी की आपूर्ति चालू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी