कोरोना संक्रमण ने दोबारा बढ़ाई कामगारो की मुश्किलें

विभिन्न प्रदेशों से हवाई मार्ग और ट्रेन या बस से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण करवाना अनिवार्य कर दिया गया है कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इस बदले नियम ने त्योहार मनाने आए कामगारों के वापसी की डगर मुश्किल कर दी है। मुंबई वापस लौटने वाले भय के साए में हैं कि कहीं उन्हें रास्ते में ही प्रशासन क्वारंटाइन न करवा दे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 10:22 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 10:22 PM (IST)
कोरोना संक्रमण ने दोबारा बढ़ाई कामगारो की मुश्किलें
कोरोना संक्रमण ने दोबारा बढ़ाई कामगारो की मुश्किलें

सिद्धार्थनगर : महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रशासन और ज्यादा सतर्क हो गया है। विभिन्न प्रदेशों से हवाई मार्ग और ट्रेन या बस से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण करवाना अनिवार्य कर दिया गया है, कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इस बदले नियम ने त्योहार मनाने आए कामगारों के वापसी की डगर मुश्किल कर दी है। मुंबई वापस लौटने वाले भय के साए में हैं कि कहीं उन्हें रास्ते में ही प्रशासन क्वारंटाइन न करवा दे। 25 नवंबर से बदले नियम के मुताबिक रेल अथवा बस से महाराष्ट्र पहुंचने वाले यात्रियों की आरटी पीसीआर की रिपोर्ट 96 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। जबकि जिला स्तर से जांच भेजने के बाद भी इस रिपोर्ट के मिलने में सप्ताह भर का समय लग जाता है। ऐसे में अधिकतर लौटने वाले कामगार या तो रिजर्व टिकट कैंसिल करा रहे हैं, अथवा वापसी का कार्यक्रम टालने पर मजबूर हैं। क्योंकि नियमानुसार जिनके पास कोरोना रिपोर्ट नहीं होगी उनकी रेलवे स्टेशन पर स्कैनिंग की जाएगी। लक्षण पाए जाने पर एंटीजन जांच किया जाएगा नेगेटिव आने पर ही रेलवे स्टेशन से बाहर जाने की अनुमति मिलेगी। इस तरह की जांच का सारा खर्च यात्री को ही वहन करना पड़ेगा। रिपोर्ट पाजिटिव मिली तो महाराष्ट्र प्रशासन नियमानुसार क्वारंटाइन आदि की कार्रवाई करेगी।

अब्दुल्ला, निवासी कोनार ने बताया कि बुधवार को मुंबई का टिकट था, लेकिन बदले नियम के चलते निरस्त कराना पड़ा। इतनी शीघ्रता से जांच की व्यवस्था यहां नहीं है।

चैतूराम, निवासी खानतारा ने बताया कि बेवां सीएचसी से यह रिपोर्ट प्राप्त करने में आठ दिन लग रहे हैं। ऐसे में कब टिकट बुक कराएं और कब जांच इसको लेकर उहापोह की स्थिति है।

भड़रिया निवासी इरफान शाह कपड़े के व्यापारी हैं। बताया कि सामान लाने के लिए मुंबई जाना आवश्यक है। लेकिन बदले नियम के चलते जाना संभव नहीं है। ट्रांसपोर्ट से सामान मंगाना मजबूरी हो गई।

मसूद सिद्दीकी ने कहा कि मुंबई की यात्रा मंहगी हो गई है। सकुशल यात्रा संपन्न करना टेढ़ी खीर है। यात्री अपने खर्च पर बड़े शहरों में टेस्ट कराएं, या फिर पाजिटिव मिलने पर निजी खर्च से क्वारंटाइन के लिए तैयार रहें।

सीएचसी बेवां के अधीक्षक डा. बीएन चतुर्वेदी ने कहा कि एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट हम सीएचसी से 20 मिनट में दे सकते हैं, लेकिन यह बदले नियम के तहत मान्य नहीं है। आरटी पीसीआर रिपोर्ट के लिए एक सप्ताह तक इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि रिपोर्ट गोरखपुर अथवा लखनऊ से आती है। यात्री जांच में लगने वाले समय को देखते हुए टिकट बुक करें।

chat bot
आपका साथी