होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए कंट्रोल रूम की व्यवस्था

कोरोना महामारी से संक्रमित हुए ऐसे लोग जो होम क्वारंटाइन हैं उनकी सहूलियत के लिए कंट्रोल रूम स्थापित हुआ है। बुधवार को सीएचसी के निरीक्षण के दौरान एसडीएम त्रिभुवन ने इस व्यवस्था की गहन समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:00 PM (IST)
होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए कंट्रोल रूम की व्यवस्था
होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए कंट्रोल रूम की व्यवस्था

सिद्धार्थनगर : कोरोना महामारी से संक्रमित हुए ऐसे लोग जो होम क्वारंटाइन हैं, उनकी सहूलियत के लिए कंट्रोल रूम स्थापित हुआ है। बुधवार को सीएचसी के निरीक्षण के दौरान एसडीएम त्रिभुवन ने इस व्यवस्था की गहन समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए।

बेवां सीएचसी में होम आइसोलेशन लोगों के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां दो शिफ्टों में स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे। यह कर्मी स्वजन से फोन के माध्यम से संपर्क कर स्वस्थ होने की प्रगति जांचते हुए एक रजिस्टर मेंटेन करेंगे। आक्सीजन लेवल और अन्य जानकारी यहां से चिकित्सकों के पास जाएगी, जिससे यह तय होगा कि किस मरीज को कैसे परामर्श की जरूरत है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कोविड सर्वे अभियान की जानकारी अधीक्षक से ली। बताया गया कि सभी आशाओं के पास पांच- पांच कोविड दवा किट है। वह संक्रमितों को दवा किट व सूचना दे रही हैं। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कंट्रोल रूम को ठीक ढंग से संचालित करें । किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। मरीज से संपर्क बनाए रखते हुए उन्हें स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराएं। कोरोना क‌र्फ्यू का सख्ती से कराएं पालन : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

सिद्धार्थनगर: कोरोना क‌र्फ्यू का सख्ती से पालन कराने को लेकर बुधवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश तथा सीओ अरुण चंद ने खेसरहा थाने पर बैठक कर पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उसके बाद उन्होंने खेसरहा के कंटेनमेंट जोन कडजा तथा भेड़ौहा का निरीक्षण किया तथा गांव में साफ सफाई के लिए सफाई कर्मियों को निर्देशित किया। ग्रामीणों से राशन वितरण के बारे में भी जानकारी ली। कोरोना गाइड लाइन के तहत घर पर ही रहकर त्योहार मनाने की हिदायत भी दी।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश ने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है ऐसे में कहीं भी भीड़ जमा न हो। जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें सुबह सात बजे से ग्यारह बजे तक ही खुलेंगी । ऐसा न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तथा जुर्माना वसूला जाएगा। अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क लगाए मिलता है तो उससे पहली बार में एक हजार तथा दूसरी बार दस हजार रुपये अर्थदंड वसूला जाएगा। ईद के मौके पर कहीं भी भीड़ जमा न होने पाए। सभी लोग ईद की नमाज अपने घरों पर पढ़ें। इस समय संक्रमण से बचाव बेहद जरूरी है। क्षेत्राधिकार अरुण चंद ने कहा कि इस बार ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बिना किसी भीड़ भाड़ के लोग अपने घरों में रहते हुए त्योहार मनाएं। कहीं से भी भीड़ जमा होने की सूचना मिलने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रभारी थाना अजय कुमार यादव, उपनिरीक्षक रामफल चौरसिया, संजीत कुमार सिंह, सुभाष प्रजापति आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी