मनरेगा से हुए पशुशेड निर्माण के भुगतान में हीलाहवाली

बर्डपुर ब्लाक के कई ग्राम पंचायत में वित्तीय वर्ष 2020-21 में मनरेगा से पशुशेड का निर्माण कराया गया है। लेकिन भुगतान नहीं होने से लाभार्थी परेशान हैं। वहीं 30 मार्च 2021 को ब्लाक में मनरेगा में हुए पक्के कार्य का करीब चार करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

JagranFri, 17 Sep 2021 12:44 AM (IST)
मनरेगा से हुए पशुशेड निर्माण के भुगतान में हीलाहवाली

सिद्धार्थनगर : बर्डपुर ब्लाक के कई ग्राम पंचायत में वित्तीय वर्ष 2020-21 में मनरेगा से पशुशेड का निर्माण कराया गया है। लेकिन भुगतान नहीं होने से लाभार्थी परेशान हैं। वहीं 30 मार्च 2021 को ब्लाक में मनरेगा में हुए पक्के कार्य का करीब चार करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। वहीं एक भी पशुशेड का भुगतान नहीं किया गया। जिससे पात्रों में असंतोष व्याप्त होने लगा है।

बर्डपुर नंबर 12 निवासी अवधेश कुमार त्रिपाठी, सफीक अहमद, सतीश चंद्र, बर्डपुर नंबर तीन के दयाराम, इंद्रजीत, भरवलिया के मंशा आदि लोगो ने मनरेगा से पशुशेड का निर्माण कराया था। इनके मजदूरी का भुगतान तो हो गया लेकिन सामग्री के भुगतान नही हुआ। वहीं मनरेगा के जिना काम का भुगतान हुआ है, उनमें अभी कई पूर्ण नहीं हुए हैं। यह विभागीय में जांच में मिला है। इसके बाद इन कामों को पूरा कराया गया। पशुशेड के पात्र भुगतान के लिए ब्लाक का चक्कर लगा रहे हैं। दयाराम ने कहा कि ग्राम पंचायत बर्डपुर नंबर तीन में पशुशेड का निर्माण कराया है। इसके भुगतान के लिए एक वर्ष से ब्लाक का चक्कर काट रहे हैं। उधार में सामग्री लेकर कार्य तो करा दिया। अब दुकानदार का तगादा झेल रहे हैं। ब्लाक में सुनने वाला कोई नही है। अवधेश त्रिपाठी ने कहा कि पशुशेड का निर्माण कार्य तो हो गया लेकिन भुगतान नही हुआ। अंतिम समय में पैसा आया तो बीडीओ ने अपने चहेतों का भुगतान किया। हम लोगों को पूछने वाला कोई नहीं है। इस कारण भुगतान नही हो पाया। सफीक अहमद ने कहा कि इंटरलाकिग, नाली निर्माण का भारी भरकम धनराशि का भुगतान कर दिया गया है। छोटे-छोटे पशुशेड का भुगतान नही किया गया। कार्य पूर्ण कराने के बाद फाइल बनवा कर विभाग का चक्कर लगा रहे हैं। फिर भी भुगतान नही हुआ।

दयाराम ग्राम सभा मे दर्जनों लोगों के पशुशेड एव बकरी शेड का निर्माण हुआ। सबका भुगतान भी करवाया गया। लेकिन हमारी फाइल का सुध लेने वाला कोई नही है। भुगतान क्यों नहीं हो रहा है, यह बताने वाला भी कोई नहीं है। बीडीओ बर्डपुर नीरज जायसवाल ने कहा कि जिनके पशुशेड का भुगतान नहीं है, उनकी फाइल अधूरी होगी। सभी प्रपत्रों को पूरा करने के बाद विभाग को अवगत कराएं। संबंधित सचिव से फाइल मंगवाकर शीघ्र भुगतान करा दिया जाएगा।

नीरज जायसवाल

बीडीओ बर्डपुर

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.