बच्चों के खाते का विवरण शीघ्र कराएं पूर्ण

इटवा ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर में प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज की बैठक में विभाग से जुड़े महत्वपूर्ण बिदुओं पर चर्चा की गई। विशेषकर बच्चों के खाते से संबंधित सारे विवरण को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए निर्देश दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 12:13 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 12:13 AM (IST)
बच्चों के खाते का विवरण शीघ्र कराएं पूर्ण
बच्चों के खाते का विवरण शीघ्र कराएं पूर्ण

सिद्धार्थनगर : इटवा ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर में प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज की बैठक में विभाग से जुड़े महत्वपूर्ण बिदुओं पर चर्चा की गई। विशेषकर बच्चों के खाते से संबंधित सारे विवरण को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए निर्देश दिए गए।

प्रभारी खंड शिक्षाधिकारी ओपी मिश्र ने कहा कि स्कूली बच्चों को यूनिफार्म, जूता, मोजा आदि जो सुविधाएं मिलती थीं, इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है। अब सारी योजनाओं की धनराशि बच्चों अथवा उनके अभिभावकों के खाते में भेजी जानी है। बच्चों के खाते का वितरण प्रेरणा पोर्टल में लोड किया जाना है। ब्लाक क्षेत्र में इसकी फीडिग संतोष जनक नहीं है। अभी तक सिर्फ 85 फीसद ही फीडिग हो पाई है, सभी लोग शेष फीडिग को भी पूर्ण कराएं, जिससे खाते में धनराशि भेजी जा सके। विद्यालयों में 19 बिदुओं पर कायाकल्प होना है। सभी लोग इसकी जानकारी दें कि 19 बिदु में कौन शेष बचा हुआ है। विद्यालय सभी बिदुओं पर संतृत्प होने हैं। जो संतृत्प नहीं हो सके हैं, उसकी कार्ययोजना बनाकर भेजी जाएगी। सारे विद्यालयों का 0 बैलेंस पर खाता खोला जाना है, इसकी भी प्रक्रिया पूर्ण कर लें। क्योंकि कोई भी धनराशि के लिए चेक नहीं कटेगा, बल्कि आनलाइन भुगतान किया जाना है। बरसात के मौसम में नल-जल कहां-कहां खराब हैं, इसकी भी सूचना समय से प्रेषित की जाए, जिससे समस्या का समाधान कराया जा सके।

बैठक में करुणेश मौर्य, पंकज त्रिपाठी, ओमप्रकाश, मोहम्मद इमरान, इंद्रमणि त्रिपाठी, बंसतु, ओंकार साहनी, प्रदीप मिश्रा सभी प्रधानाध्यापक उपस्थित रहे। कुपोषित बच्चों को खिलाया गया पौष्टिक भोजन सिद्धार्थनगर : कुपोषण के खिलाफ जागरूकता फैलाने और खानपान की जानकारी के लिए चलाए जा रहे पोषण माह में परिषदीय विद्यालयों में सोमवार को विशेष कार्यक्रम चलाया गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेंद्र सिंह के निर्देश पर कुपोषित बच्चों को सरकारी विद्यालय का मध्यान्ह भोजन परोसा गया। निजी विद्यालयों के बच्चों को सरकारी विद्यालय बुलाकर टिफिन कराया। उसका बाजार ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय जगमोहनी में गांव के कुपोषित बच्चों को बुलाकर विद्यालय के बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन कराया। इन्हें फल भी दिया गया। कंपोजिट विद्यालय परसा खुर्द में निजी विद्यालय के बच्चे आए और बच्चों के साथ आपस में मध्यान्ह भोजन व टिफिन का आदान प्रदान किया। बीएसए ने बताया कि पोषण माह में जनपद के सभी विद्यालयों को निर्देश दिया गया है। वह कुपोषण को खत्म करने के लिए इस तरह के आयोजन किए जाने का निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी