प्रतियोगिता से बच्चों का होता है चहुमुंखी विकास

बुधवार को शिवपति पीजी कालेज में चल रहे तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन पर कहीं। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन में ही कैरियर का चुनाव कर लेना चाहिए। समाज के प्रत्येक क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं है। धैर्य व लगन से काम करें कभी विचलित नहीं होना चाहिए। जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायण मौर्या ने कहा कि इस कालेज की पहचान पूर्वाचल का कैंब्रिज के रूप में है। यहां पर शिक्षा के साथ खेलकूद सामाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियां होती रहती है। यहां से शिक्षा प्राप्त करके निकले छात्र समाज में अपना नाम रोशन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 11:28 PM (IST)
प्रतियोगिता से बच्चों का होता है चहुमुंखी विकास
प्रतियोगिता से बच्चों का होता है चहुमुंखी विकास

सिद्धार्थनगर : सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि विद्यालय में शिक्षा के साथ खेल प्रतियोगिता का आयोजन होना चाहिए। इससे बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होता है। बगैर लक्ष्य निर्धारण के कोई व्यक्ति सफल नहीं हो सकता। छात्र की जिस क्षेत्र में रुचि हो, उसी में कैरियर बनाए। ईमानदारी से की गई मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती है। सफलता सुनिश्चित है।

यह बातें बुधवार को शिवपति पीजी कालेज में चल रहे तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन पर कहीं। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन में ही कैरियर का चुनाव कर लेना चाहिए। समाज के प्रत्येक क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं है। धैर्य व लगन से काम करें, कभी विचलित नहीं होना चाहिए। जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायण मौर्या ने कहा कि इस कालेज की पहचान पूर्वाचल का कैंब्रिज के रूप में है। यहां पर शिक्षा के साथ खेलकूद, सामाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियां होती रहती है। यहां से शिक्षा प्राप्त करके निकले छात्र समाज में अपना नाम रोशन कर रहे हैं। संचालन प्राचार्य डा.अरविद कुमार सिंह ने किया। ओेंकारनाथ, डा. एपी चंद, डा. धर्मेंद्र कुमार सिंह, डा. मुकेश, डा. अमित कुमार, डा. अर्जुन मिश्रा, डा. सुशील, अश्वनी, पंकज सिंह, शमशेर उल इस्लाम, सीमा श्रीवास्तव, ज्योति सिंह, रत्नेश सोनी आदि मौजूद रहे।

.

यह खिलाड़ी पुरस्कृत

400 एवं 200 मीटर दौड़ पुरुष में रामतेरस यादव को प्रथम स्थान। 800 मीटर में दीपेंद्र यादव को पहला,1500 मीटर में उमेश को पहला, हैमर थ्रो में शिवशंकर चौरसिया को पहला,ऊंची कूद महिला में मीनू मौर्या को पहला, क्रिकेट बाल थ्रो में प्रीति सिंह को पहला, 200 मीटर दौड़ में आंचल मिश्रा को पहला स्थान प्राप्त किया है। सांसद ने विजयी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। प्रसव केंद्र से महिलाओं को मिलेगा लाभ

सिद्धार्थनगर: खुनियांव विकास खंड के अंतर्गत न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बल्लीजोत में बुधवार डिलेवरी प्वाइंट का उद्घाटन बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. सतीश द्विवेदी ने फीता काट कर किया।संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उक्त अस्पताल पर डिलेवरी प्वाइंट बन जाने से इस ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं सहित उनके तीमारदारों को सहूलियत मिलेगी। अबतक उन्हें प्रसव के लिए इटवा- बेवां दौड़ना पड़ता था, अब उन्हें दौड़भाग करने की जरूरत नहीं है। उन्हें 24 घंटे यह सुविधा अपने ही घर और अपने ही गांव बल्लीजोत अस्पताल में मिलेगी। ब्लाक प्रमुख मनोज मौर्या ने कहा कि इस पिछड़े क्षेत्र की दशा सुधारने के लिए हमने जो सपना देखा था वह विधायक के सहयोग से पूरा हो रहा है। कहा कि डिलेवरी प्वाइंट बन जाने से अब यहां मरीजो की आवाजाही भी बढ़ेगी। जिससे इस क्षेत्र का विकास होगा। डा. पीएन यादव, डा. रजनीश पाठक, सुधीर पाठक, अमरमणि दूबे, सूरज पाडेय , प्रदीप उपाध्याय, पिकू उपाध्याय, राजन पांडेय, विजय मौर्य, राममूरत यादव, विजय जायसवाल, राजेश उपाध्याय आदि लोग मौजूद रहे। आज मिलेगा प्रमाण पत्र सिद्धार्थनगर: जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग सिद्धार्थनगर द्वारा संचालित शहर के देवेंद्र नाथ इंस्टीट्यूट आफ इनफार्मेशन टेक्नोलाजी डीएनआईआईटी उसका रोड पर छात्रों के डिजिटल लिटरेसी एक वर्षीय डिप्लोमा का कोर्स संचालित किया जा रहा है। डारेक्टर अमित कुमार त्रिपाठी ने जारी विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि नाइलेट गोरखपुर द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण गुरुवार से प्रारंभ होगा। इसके अलावा जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके ऐसे छात्र-छात्राएं जो परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके है। उन्हें गुरुवार सुबह 11 बजे प्रमाण पत्र वितरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी