संभावित संक्रमण को देखते हुए समय से पूरी कर लें तैयारी

सिद्धार्थनगर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को निर्माणाधीन मेडिकल कालेज में अधिकारियों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:03 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:03 AM (IST)
संभावित संक्रमण को देखते हुए समय से पूरी कर लें तैयारी
संभावित संक्रमण को देखते हुए समय से पूरी कर लें तैयारी

सिद्धार्थनगर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को निर्माणाधीन मेडिकल कालेज में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति जानी। मेडिकल कालेज में शेष रह गए कामों को दो सप्ताह के भीतर पूरा करने के लिए निर्देशित किया। निर्माण कार्य की प्रगति जांचने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की टीम गठित करने के लिए कहा। कोरोना संक्रमण के संबंध में जानकारी ली। संभावित संक्रमण को देखते सभी तैयारियों को पूरी करने के निर्देश दिए। संभावित बाढ़ से बचाव के लिए बांधों की निगरानी करने के लिए भी कहा।

मुख्यमंत्री ने प्राचार्य डा. सलिल श्रीवास्तव से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मेडिकल कालेज का लोकार्पण कराया जाएगा। अभी यहां बहुत आवश्यक सुविधाएं अपूर्ण है। इसे पूर्ण कराने के बाद ही अग्रिम कार्यक्रम का आयोजन होगा। लैब एवं पुस्तकालय की बेहतर सुविधा होनी चाहिए। मरीजों के रजिस्ट्रेशन से लेकर अन्य आवश्यक सुविधाओं को डिजीटलीकरण प्रक्रिया के कार्यवाही की जाएगी। शासन स्तर से धन आवंटन पूर्ण में ही कर दिया गया था, लेकिन अभी तक कार्य में अपेक्षित प्रगति नही दिखाई दी है। दो से तीन दिन के भीतर आवश्यक कार्य के प्रस्ताव शासन को भेंज दें। जिला चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सकों को जोड़ा जाए। सिद्धार्थनगर आकांक्षी जनपद की श्रेणी में है। यहां स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि एवं मूलभूत सुविधाओं के क्षेत्र प्रगति लाकर इसे सामान्य जनपदों की श्रेणी में लाने का प्रयास किया जा रहा है।

राजकीय निर्माण निगम से छात्र, छात्रा व नर्स छात्रावास के निर्माण के संबध में जानकारी प्राप्त की। प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया काम अंतिम चरण में है। इसे एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाएगा। मेडिकल की पढ़ाई भी समय सीमा के अंदर शुरू कराई जाएगी। निर्माण कार्य जांचने के लिए बनी टीम प्रतिदिन प्रगति की जांच करेगी। बिजली की आपूर्ति व पानी की सप्लाई की व्यवस्था कराई जाए।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कोविड के संबंध में बताया कुल 599512 लोगों की जांच कर ली गई है। दस एक्टिव केस है। वर्तमान पाजिविटी रेट 0.01 फीसद है। छह आक्सीजन प्लांट क्रियाशील है। चार नए प्लांट स्थापित किए जा रहे है। कोरोना टीकाकरण के 613420 डोज दिए जा चुके है। 24 वेंटीलेटर, 662 आक्सीजन कंसंट्रेटर व 12 एचएफएनसी क्रियाशील है। तीसरी लहर की तैयारी के लिए 90 पीआईसीयू व 130 आक्सीजन सपोर्टेड बेड तैयार किये गये है। संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के दौरान 350164 घर जाकर जेई व एईएस से बचाव के लिए जागरूक किया गया है।

chat bot
आपका साथी