सफाई से मिटाएं संचारी रोग: पाल

दिमागी बुखार से छुटकारा दिलाने के लिए दस्तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ मंगलवार को सांसद जगदंबिका पाल ने किया। जिला अस्पताल परिसर में दीप प्रज्ज्वलन एवं हरी झंडी दिखाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांवों में रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:49 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:49 PM (IST)
सफाई से मिटाएं संचारी रोग: पाल
सफाई से मिटाएं संचारी रोग: पाल

सिद्धार्थनगर : दिमागी बुखार से छुटकारा दिलाने के लिए दस्तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ मंगलवार को सांसद जगदंबिका पाल ने किया। जिला अस्पताल परिसर में दीप प्रज्ज्वलन एवं हरी झंडी दिखाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांवों में रवाना किया। कहा कि साफ- सफाई के जरिये जनसंचारी रोग को जड़ से खत्म किया जा सकता है। अभियान 17 नवंबर तक चलेगा।

सांसद पाल ने कहा कि एक समय मस्तिष्क ज्वर का प्रकोप पूर्वांचल में तेजी से पांव पसार चुका था। मुख्यमंत्री के प्रयास से इसे काबू में लाया जा चुका है। थोड़ी सी जागरूकता के जरिये इसे हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है। उन्होंने साफ- सफाई पर जोर देते हुए कहा कि सभी लोग अपने आसपास गंदगी कदापि न होने दें। कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार सभी विभाग मिलकर इस पर कार्य करें। सदर विधायक श्यामधनी राही ने कहा कि नवकी बीमारी का पहले बच्चों में अधिक होती थी। तमाम बच्चे मानसिक एवं शारीरिक तौर पर दिव्यांग हो गए। सभी को इसे भगाने के लिए मिलकर कार्य करना चाहिए। डीएम दीपक मीणा ने कहा कि अभियान को सार्थक बनाने के लिए सभी विभाग कार्य करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. सलिल श्रीवास्तव,सीएमओ डा. संदीप चौधरी,सीएमएस डा. नीना वर्मा,डा. एसबी गौतम, जिला मलेरिया अधिकारी सुनील चौधरी आदि ने भी विचार रखा। इस दौरान जिला विद्यायल निरीक्षक एएन मौर्य, बृजेश पांडेय, राजेश मिश्रा, प्रमोद संत, गोविद प्रसाद ओझा आदि मौजूद रहे।

यह होना है कार्य

अभियान में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दो से 15 साल के बच्चों के घर का भ्रमण कर दिमागी बुखार से बचाव व उपचार की जानकारी देंगे। संभावित मरीजों की जानकारी होने पर नाम, पता व मोबाइल नंबर आदि विवरण आनलाइन किया जाएगा। साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जल भराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर विशेष जोर दिया जाएगा। बीमारी से बचाव के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करेगा।

यह विभाग निभाएंगे जिम्मेदारी

महीने भर के अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज-ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, दिव्यागंजन सशक्तीकरण, कृषि एवं सिचाई, सूचना व उद्यान विभाग को मिलकर कार्य करना है।

इन विभागों के नहीं दिखे जिम्मेदार

कार्यक्रम में पशुपालन, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, कृषि एवं सिचाई, सूचना व उद्यान विभाग के जिम्मेदार नहीं दिखे। डीएम, जनप्रतिनिधियों को छोड़कर मंच पर भी केवल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ही नजर आए।

chat bot
आपका साथी