सफाई व्यवस्था ध्वस्त, कैसे रुकेगा संचारी रोग

संचारी रोगों व कोरोना महामारी से बचाव के लिए साफ सफाई बेहद जरूरी है। सरकार इसके लिए जागरूक करने के साथ भरपूर कोशिश कर रही है कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सफाई बेहतर हो जिससे संक्रामक रोगों से बचाव हो सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:54 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:54 PM (IST)
सफाई व्यवस्था ध्वस्त, कैसे रुकेगा संचारी रोग
सफाई व्यवस्था ध्वस्त, कैसे रुकेगा संचारी रोग

सिद्धार्थनगर : संचारी रोगों व कोरोना महामारी से बचाव के लिए साफ सफाई बेहद जरूरी है। सरकार इसके लिए जागरूक करने के साथ भरपूर कोशिश कर रही है कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सफाई बेहतर हो जिससे संक्रामक रोगों से बचाव हो सके। बावजूद खेसरहा ब्लाक के अधिकांश गांवों में स्वच्छता अभियान धड़ाम है।

ग्राम पंचायत सुहई कनपुरवा के टोला कनपुरवा में सफाई व्यवस्था की स्थिति तो काफी खराब है। जलनिकास की समुचित व्यवस्था न होने से नालियों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। जिससे गांव के लोग गंदगी से गुजरने को मजबूर हैं। गांव के सुरेश पाल, मनोज पाल, राजेंद्र चौधरी, रमेश आदि ने कहा कि जल निकासी के लिए जिम्मेदारों से कई बार कहने के बाद भी स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। ब्लाक मुख्यालय स्थित बेलौहा बाजार में भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सड़क किनारे ही कचरे का ढेर लगा हुआ है । नालियां बजबजा रहीं हैं। यही हाल सीएचसी के गेट के पास भी है यहां भी कूड़े का ढेर लगा हुआ है। पशु अस्पताल परिसर व मार्ग तो पूरा कूड़ा घर बना हुआ है। बाजार के राम सुभग गुप्ता, अमित पाण्डेय, अहसान आदि ने कहा कि कूड़ा निस्तारण का प्रबंध न होने से कूड़े का ढेर लगा रहता है जिससे बीमारी फैलने की आंशका बनी हुई है। बनके गांव, नासिरगंज, सेखुई, गैड़ाखोर, कलनाखोर, टिकुइया, कठमोरवा, पिपरा पडरुपुर, ग्राम पंचायतें भी सफाई कर्मियों की लापरवाही के चलते गंदगी से पटी हैं।

एडीओ पंचायत प्रभारी महमूद अली ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में साफ सफाई के लिए सचिव को निर्देशित किया गया है तथा निरीक्षण भी किया जा रहा है। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी