न्याय पंचायतों में चला स्वच्छता अभियान

गंदगी के कारण कोविड महामारी के गांवों में फैलने के खतरे से विकास विभाग सतर्क हो गया है। वह इसके लिए सबसे अधिक गंदगी वाले गांवों में विशेष सफाई अभियान चला रहा है। मंगलवार से मिठवल ब्लाक के पंद्रह न्याय पंचायतों में इसकी शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:09 PM (IST)
न्याय पंचायतों में चला स्वच्छता अभियान
न्याय पंचायतों में चला स्वच्छता अभियान

सिद्धार्थनगर : गंदगी के कारण कोविड महामारी के गांवों में फैलने के खतरे से विकास विभाग सतर्क हो गया है। वह इसके लिए सबसे अधिक गंदगी वाले गांवों में विशेष सफाई अभियान चला रहा है। मंगलवार से मिठवल ब्लाक के पंद्रह न्याय पंचायतों में इसकी शुरुआत की गई है। सफाई कर्मियों की तीस टोलियां बनाकर सहायक विकास अधिकारी आशुतोष मिस्त्र इसकी निगरानी कर रहे हैं।

अधिकारियों से मिले निर्देश पर खण्ड विकास अधिकारी रघुनाथ सिंह स्वयं भी सफाई कार्य का जायजा लेंगे। विकास क्षेत्र के 121 ग्रामपंचायतों में सफाई कार्य के लिए कुल 243 सफाई कर्मी लगाए गये है। यह अभियान मई महीने तक चलेगा। लक्ष्य है कि विकास खण्ड का कोई गांव व टोला स्वच्छता से वंचित न रहे। बरसात के मद्देनजर जलनिकासी की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नालियों की भी सफाई किए जाने का निर्देश है। एक टोली एक दिन एक गांव में सफाई कार्य करेगी। गौरतलब है कि भरथना, भिटिया, मलौली, नरही बुजुर्ग, देवरिया, लहरा, गौरा पचपेड़वा आदि गांवों में सबसे अधिक गंदगी मौजूद है। जहां एक टोली से एक दिन सफाई कार्य कराने पर गंदगी साफ नहीं होगी। यहां दो दिन सफाई अभियान चलाया जाना आवश्यक होगा।

सफाई के बाद संक्रामक रोगों से बचाव के लिए दवा छिड़काव भी किया जाना है। खंड विकास अधिकारी ने कहा कि इस अभियान के प्रति किसी गांव में यदि सफाईकर्मी लापरवाही बरतते हैं तो इसकी शिकायत ग्रामीण मुझसे तत्काल करें जिससे संबंधित पर कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। जोगिया क्षेत्र में 336 लोग हो चुके हैं कोरोना संक्रमित जोगिया: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोगिया से जुड़े 38 गांव में कोरोना की दूसरी लहर अधिक घातक बनी है। फरवरी से अब तक 336 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। दो की मौत हो चुकी है। वहीं दो पाजिटिव का इलाज एमसीएच विग के कोविड अस्पताल में चल रहा है। एक्टिव केस की संख्या वर्तमान में 23 है। जोगिया में 23 और योगमाया डीह पर 70 लोग संक्रमित हो चुके हैं। डीह पर कोरोना संक्रमित एक युवक और एक महिला की मौत भी हो चुकी है।

सीएचसी जोगिया अन्तर्गत 15 सब सेंटर के 38 गांव में संक्रमित मिल चुके हैं। इस वक्त जोगिया में तीन, सिसवा बुजुर्ग में सात, लखनपारा 11, नादेपार व सनउरा में एक-एक लोग संक्रमित हो चुके हैं। यह सभी क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित है।

.....

इन गांवों में मिले हैं संक्रमित

भिटिया राजा , बकरहुआं , लखनपारा, हरनी बुजुर्ग, पचपेडवा, हरैया, नान्हूडीह , नगरा , गंगवल , वैरवानानकार, देवरा बाजार, उदयपुर, हडकौली, करौदा मसिना, कटहना, कुसम्ही, गोनहा, सेहुडा, गंगवा छपिया, महुआ, डुमरियाखुर्द आदि गांवों में संक्रमित मिल चुके हैं।

जोगिया सीएचसी प्रभारी डा. मानवेंद्र पाल ने कहा कि कोरोना के दूसरी लहर का असर जोगिया क्षेत्र में अधिक रहा है। समय से जांच व इलाज मिल जाने पर सिर्फ दो मौत हुई है। विभागीय टीम अनवरत गांवों में जाकर कोविड नियमों का पालन करने की अपील कर रहे हैं। उम्मीद है जल्द ही संक्रमण से क्षेत्र मुक्त हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी