एक साथ चलेगी बच्चों की कक्षा व अभिभावकों की पंचायत

बर्डपुर विकासखंड के भुजौली गांव में जिम्मेदारों के बचों की कक्षा के साथ ही अभिभावकों की पंचायत का भी इंतजाम कर दिया है। यहां पर शासनादेश को ताक पर रखकर विद्यालय परिसर में ही पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निर्माण करा दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:57 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:57 PM (IST)
एक साथ चलेगी बच्चों की कक्षा व अभिभावकों की पंचायत
एक साथ चलेगी बच्चों की कक्षा व अभिभावकों की पंचायत

सिद्धार्थनगर: बर्डपुर विकासखंड के भुजौली गांव में जिम्मेदारों के बच्चों की कक्षा के साथ ही अभिभावकों की पंचायत का भी इंतजाम कर दिया है। यहां पर शासनादेश को ताक पर रखकर विद्यालय परिसर में ही पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निर्माण करा दिया गया है। ऐसे में यहां पर एक तरफ बच्चों की कक्षाएं चलेगी तो दूसरी तरफ अभिभावकों की पंचायत होगी। जबकि शासन का स्पष्ट आदेश है कि विद्यालय परिसर में शैक्षणिक गतिविधियों से अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार के भवन का निर्माण नहीं कराया जा सकता है। इसके बाद भी जिम्मेदारों ने यहां पर नियमों की अनदेखी कर भवन का निर्माण करा दिया।

प्रदेश का शिक्षा विभाग पढ़ाई के लिए बच्चो का सरकारी स्कूल के तरफ ध्यान आकर्षण हो इसके लिए लगातार प्रयास कर रहा है। लेकिन जिम्मेदारो द्वारा इस तरह का गलत नीति अपना कर शासन के मंसूबों पर पानी फेर दे रहे हैं। ग्राम विकास अधिकारी रितेश विश्वकर्मा ने बताया कि विद्यालय परिसर में पंचायत भवन का निर्माण शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों से सहमति लेकर ही किया गया है। खण्ड शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार मिश्र से यह पूछने पर कि शासन के आदेश के अनुसार विद्यालय परिसर में विद्यालय से गैर सम्बंधित कोई

भी नया निर्माण नहीं किया जा सकता तो पंचायत भवन का निर्माण कैसे हो गया? तो उन्होंने बताया कि शासनादेश तो बहुत आते रहते हैं। सब जमीन ग्राम पंचायत की ही तो है निर्माण करा दिया गया। फिलहाल ग्राम प्रधान से बाउंड्री करवाने के लिए कहा गया है।पंचायत भवन का निर्माण पांच माह पहले ही कराया जा चुका है। जबकि यह आदेश अभी एक माह पहले ही आया है। आगे से विद्यालय या आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में ऐसा कोई निर्माण नहीं कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी