सरकार की प्राथमिकता कोरोना से जीवन और जीविका को बचाना : सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को स्वरोजगार संगम ऋण वितरण मेला व ई-सेवा पोर्टल का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए कहा प्रत्येक जिले में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लोन मेला का आयोजन किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:23 PM (IST)
सरकार की प्राथमिकता कोरोना से जीवन और जीविका को बचाना : सीएम
सरकार की प्राथमिकता कोरोना से जीवन और जीविका को बचाना : सीएम

सिद्धार्थनगर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को स्वरोजगार संगम, ऋण वितरण मेला व ई-सेवा पोर्टल का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए कहा प्रत्येक जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लोन मेला का आयोजन किया जाए। उद्योग क्षेत्र में पुरुषों के साथ महिलाओं को मिशन शक्ति से जोड़कर उद्योग स्थापना में अवसर प्रदान किया गया है। प्रदेश में कोरोना समाप्ति की ओर है। फिर भी हमें पूरी सावधानी रखनी है। कोविड प्रोटोकाल का पूरा पालन करना होगा। वैक्सीन कोरोना से लोगो का सुरक्षा कवच है। अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करके टीकाकरण कराना है। संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बचाव का यह सर्वोत्तम तरीका है।

उन्होंने कहा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए इनकी समस्याओं को दूर किया जाए। बैंकों की ओर से ऋण जमानुपात का लक्ष्य पूरा किया जाए। कोरोना काल के दौरान जीवन के साथ आजीविका पर भी संकट था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत योजना में औद्योगिक गतिविधियां व खेती-किसानी को कुछ शर्तो के साथ खोले रखा गया। सरकार की प्राथमिकता कोरोना से जीवन और जीविका को बचाना है। पिछले वर्ष 40 लाख प्रवासी प्रदेश में आए थे, सभी को उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया गया। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कोरोना काल में तकनीक का इस्तेमाल करके उद्योगों को बढावा दिया गया है। इस दौरान दो लाख करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया। अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 106 लाभार्थियों का 162.53 लाख का ऋण स्वीकृत हुआ है। मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजना में 79 लाभार्थियों को 110.31 लाख, एक जनपद एक उत्पाद में 40 पात्रों का 86.81 लाख का ऋण स्वीकृत हुआ। सांसद जगदंबिका पाल, डीएम दीपक मीणा, सीडीओ पुलकित गर्ग, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी नसीम अहमद, उपायुक्त उद्योग दयाशंकर सरोज, लीड बैंक अधिकारी ओम प्रकाश अग्रहरि आदि मौजूद रहे।

इन्हें मिला ऋण : विकास भवन स्थित एनआइसी में हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में वसीम खान को दस लाख, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार में देवेंद्र प्रताप सिंह को 11 लाख, एक जनपद एक उत्पाद में भानू प्रताप सिंह को दस, विश्वकर्मा श्रम सम्मान में जय प्रकाश को दो और सूर्यकांत शर्मा को पांच लाख रुपये का स्वीकृत ऋण प्रमाणपत्र सौंपा गया।

chat bot
आपका साथी