संचारी रोगों से बचने के लिए सावधानी जरूरी

डीएम मीणा ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान सरकार की प्राथमिकता में है। इसी का परिणाम है कि अपेक्षा संचारी रोगों में कमी आई है। प्रभारी सीएमओ डाक्टर डीके चौधरी ने कहा कि रोगों का इलाज कराने से बेहतर है कि उनसे पहले से ही बचा जाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:41 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:41 PM (IST)
संचारी रोगों से बचने के लिए सावधानी जरूरी
संचारी रोगों से बचने के लिए सावधानी जरूरी

सिद्धार्थनगर: दिमागी बुखार व अन्य संचारी रोगों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत सोमवार को डीएम दीपक मीणा ने सीएमओ कार्यालय में हरी झंडी दिखाकर किया। अभियान 31 मार्च तक चलेगा।

डीएम मीणा ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान सरकार की प्राथमिकता में है। इसी का परिणाम है कि अपेक्षा संचारी रोगों में कमी आई है। प्रभारी सीएमओ डाक्टर डीके चौधरी ने कहा कि रोगों का इलाज कराने से बेहतर है कि उनसे पहले से ही बचा जाए। संचारी रोगों में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया आदि आते हैं। अगर हम थोड़ी सी सावधानी बरतें तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। एसीएमओ डाक्टर सौरभ चतुर्वेदी ने कहा- स्वास्थ्य विभाग को इसका नोडल बनाया गया है। 12 अन्य विभाग नगर विकास, ग्राम्य विकास, बाल विकास एवं पुष्टाहार, कृषि, पशुपालन, दिव्यांग कल्याण, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, सिचाई, पंचायतीराज आदि विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर रोग पर नियंत्रण का प्रयास किया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी एके मिश्रा ने कहा कि एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान है। अभियान में मातृ समूह की बैठक का आयोजन, स्कूलों का भ्रमण और शिक्षकों को बच्चों में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना, दिमागी बुखार पर स्वयं सहायता समूहों की बैठक, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठकों का आयोजन करना एवं पेयजल को साफ करने के लिए क्लोरीनेशन का डेमो आयोजित करना आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। एसीएमओ डा. डीके चौधरी, डा. शेषभान, डा. प्रशांत अस्थाना, सीडीपीएम एनएचएम राजेश शर्मा, डीपीएम मान बहादुर, महामारी रोग विशेषज्ञ समीर सिंह आदि मौजूद रहे। दूर होगी बीमारी, जब होगी सबकी भागीदारी सिद्धार्थनगर :संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत सोमवार को जन जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ सफाई कर्मियों ने सहभागिता की। पहली से 31 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी से आह्वान किया गया।

ब्लाक परिसर में रैली को एसडीएम उत्कर्ष श्रीवास्तव, खंड विकास अधिकारी सतीश पाण्डेय व अधीक्षक डा. बी के वैद्य ने हरी झंडी दिखाई। दूर होगी सभी बीमारी - जब होगी सबकी भागीदारी, संकल्प है हमारा - संचारी रोग से छूटकारा पाना, स्वच्छता अपनाएं - बीमारी भगाएं, जन-जन का यही है नारा - संचारी रोग मुक्त हो गांव हमारा, आदि नारों के बीच क्रमबद्ध तरीके से रैली में शामिल कर्मी आगे बढ़े। मुख्य मार्ग से होते हुए रैली चौराहे व उसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आई। यहां हुई गोष्ठी में उपजिलाधिकारी ने कहा कि अभियान में सभी लोग सहयोग दें, स्वच्छता पर ध्यान दें, जिससे कार्यक्रम कामयाब हो सके। एडीओ पंचायत पंचायत अवधेश श्रीवास्तव, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक अनिल यादव, अमित मिश्रा, यूनिसेफ समन्वयक रिजवाना अंसारी, शिव शंकर वरूण, ओम प्रकाश आदि मौजूद रहे। संचारी रोग व दस्तक अभियान की दी जानकारी

संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के तहत सोमवार को आशाओं को जानकारी दी गई। बताया गया कि मुख्य उद्देश्य बुखार के रोगियों को सूचित करना एवं क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों को सूचीबद्ध कर रिपोर्ट देना है। सीएचसी अधीक्षक डा. वीएन चतुर्वेदी ने कहा कि प्रत्येक कार्य दिवस में किए गए जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण की सूची, कुपोषित बच्चों, दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुए बच्चों को सूचीबद्ध कर आशा अपनी एएनएम को उपलब्ध कराएं। बीसीपीएम वीरेंद्र यादव, बीएमसी यूनिसेफ शोएब अख्तर ने बताया कि संचारी रोग से बचाव व जागरूकता के लिए पोस्टर, स्टीकर व बैनर आदि मिलेगा जिसको सार्वजनिक स्थलों पर लगाना है। बैठक में बड़ी संख्या में आशा कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी