सर्विस बुक खुद ठीक कराने के आदेश पर सवाल

उसका ब्लाक क्षेत्र में तैनात 76 शिक्षक और शिक्षिकाओं के सर्विस बुक पर सक्षम अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं हैं। ऐसे शिक्षकों को खुद ही सेवा पुस्तिका प्राप्त करने और उसे दुरुस्त कराने का फरमान बीईओ ने सुनाया है। एक सप्ताह के अंदर प्रमाण पत्र न मिलने की दशा में वेतन रोकने के भी आदेश दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 09:29 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 09:29 PM (IST)
सर्विस बुक खुद ठीक कराने के आदेश पर सवाल
सर्विस बुक खुद ठीक कराने के आदेश पर सवाल

सिद्धार्थनगर : उसका ब्लाक क्षेत्र में तैनात 76 शिक्षक और शिक्षिकाओं के सर्विस बुक पर सक्षम अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं हैं। ऐसे शिक्षकों को खुद ही सेवा पुस्तिका प्राप्त करने और उसे दुरुस्त कराने का फरमान बीईओ ने सुनाया है। एक सप्ताह के अंदर प्रमाण पत्र न मिलने की दशा में वेतन रोकने के भी आदेश दिए गए हैं।

बीईओ महेंद्र कुमार ने अपने आदेश में कहा है कि सेवा पुस्तिकाओं के अवलोकन में शिक्षकों और शिक्षिकाओं की किसी भी प्रविष्टि या अंगूठे के निशान आदि पर किसी सक्षम अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं हैं। इसके चलते इसकी वैधानिकता शून्य है। सभी संबंधित शिक्षक और शिक्षिकाएं सेवा पुस्तिका अनूप कुमार गुप्ता सहायक लेखाकार से प्राप्त करके उसपर तत्कालीन सक्षम अधिकारी का हस्ताक्षर कराना सुनिश्चित कराएं। साथ ही सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित कार्यभार ग्रहण प्रमाण पत्र की मूल और प्रमाणिक छायाप्रति एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने को कहा है। दूसरी ओर प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राधा रमण त्रिपाठी ने बीईओ के इस आदेश को गलत बताया है। कहा कि सेवा पुस्तिका पर शिक्षक के सम्पूर्ण विवरण का अंकन करना और उसको प्रमाणित करना, शिक्षक के विभिन्न तरह के विभागीय गतिविधियों को अंकित करना और प्रत्येक वर्ष के अंत में उनकी चरित्र पंजी लिखना खंड शिक्षा अधिकारी का दायित्य होता है। इसके लिए शिक्षक की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है। इसलिए यह आदेश पूरी तरह से नियम के विपरीत है। --------------

इस तरह का यदि कोई आदेश खंड शिक्षा अधिकारी ने किया है तो वह गलत है। यदि किसी की सेवा पुस्तिका अधूरी है तो उसकी जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारी पर ही बनती है। सेवा पुस्तिका उन्हीं की धरोहर है। उसे उन्हें खुद ही ठीक कराना चाहिए।

कृपा शंकर वर्मा

प्रभारी बीएसए व एडी बेसिक

chat bot
आपका साथी