लॉकडाउन से रक्त स्टाक पर असर

जिला अस्पताल में बने ब्लड बैंक में खून की कमी हो गई है। लॉकडाउन होने के कारण रक्त देने के इच्छुक व्यक्ति भी ब्लड बैंक नहीं आ रहे हैं। खून की बढ़ती मांग के बीच बढ़ रहे किल्लत के बाद अस्पताल प्रशासन ने 27 अप्रैल को संतकबीरनगर जिले के ब्लड बैंक से 35 यूनिट खून उधार लिया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 06:08 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:08 PM (IST)
लॉकडाउन से रक्त स्टाक पर असर
लॉकडाउन से रक्त स्टाक पर असर

सिद्धार्थनगर : जिला अस्पताल में बने ब्लड बैंक में खून की कमी हो गई है। लॉकडाउन होने के कारण रक्त देने के इच्छुक व्यक्ति भी ब्लड बैंक नहीं आ रहे हैं। खून की बढ़ती मांग के बीच बढ़ रहे किल्लत के बाद अस्पताल प्रशासन ने 27 अप्रैल को संतकबीरनगर जिले के ब्लड बैंक से 35 यूनिट खून उधार लिया था। यह भी खत्म होने को है। अब सिर्फ 23 यूनिट खून ही बचा है। ऐसी स्थिति में सीएमएस ने बस्ती स्थित ब्लड बैंक से 23 यूनिट खून की डिमांड की थी। वहां से मात्र नौ यूनिट खून ही मिल पाया है।

ब्लड बैंक के चिकित्साधिकारी डॉ मनोज तिवारी का कहना है कि लॉकडाउन का असर ब्लड बैंक पर पड़ा है। रक्त लेने व देने वालों की संख्या घटी है। लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। काउंसलर को क्षेत्र में नियमित भेजा जा रहा है।

.....

मौजूद खून यूनिट में

ग्रुप यूनिट

ए-प्लस 2

ए-माइनस 0

बी-प्लस 4

बी- माइनस 0

एबी- प्लस 0

एबी- माइनस 0

ओ- प्लस 15

ओ- माइनस 2

....

लॉकडाउन के पश्चात खून के स्टाक में कमी आई है। थैलिसिमिया, एड्स,डायलिसिस के गंभीर मरीजों को निश्शुल्क खून देने का प्रावधान है। संतकबीरनगर व बस्ती से खून मंगाकर काम चलाया जा रहा है।

डॉ आरपी मौर्या, प्रभारी ब्लड बैंक

chat bot
आपका साथी